Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Budget 2022-23 : पेपरलेस होगा आम बजट, हलवा के स्थान पर कर्मचारियों में बंटी मिठाइयां

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 27 जनवरी 2022 (22:41 IST)
नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस वर्ष एक फरवरी को आम बजट को पेपरलेस रूप में संसद में पेश करेंगी और इसके बाद 'केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप' पर यह पूरा दस्तावेज उपलब्ध होगा। कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष बजट छपाई के मौके पर होने वाला हलवा कार्यक्रम नहीं हुआ और कर्मचारियों में मिठाइयों का वितरण किया गया।

आमतौर पर बजट की छपाई शुरू होने के मौके पर नॉर्थ ब्लाक स्थित वित्त मंत्रालय के तहखाने में स्थित प्रिंटिंग प्रेस में बजट की तैयारियों में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए हलवा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है, लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण अधिकारियों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मिठाइयों का वितरण किया गया है।

इसके बाद ये सभी अधिकारी और कर्मचारी संसद में आम बजट पेश किए जाने तक इस तहखाने में ही रहेंगे। इनको किसी से भी मिलने या बात करने की अनुमति नहीं होती है। पिछले वर्ष पहली बार वर्ष 2021-22 का आम बजट पेपरलेस रूप में संसद में पेश किया गया था। सांसदों और आम लोगों के लिए यूनियन बजट मोबाइल ऐप लांच किया गया था।

इस वर्ष भी संसद में आम बजट पेपरलेस रूप में ही पेश होगा। मोबाइल ऐप पर इस वर्ष आम बजट से जुड़े सभी 14 महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होंगे, जिसमें बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट, लेखानुदान मांगें और वित्त विधेयक आदि शामिल हैं।

यह मोबाइल ऐप हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में एंड्रायड तथा आईओएस प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इस ऐप को यूनियन बजट वेब पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। आम बजट को भी इस पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

RRB-NTPC Exam : छात्रों ने 28 जनवरी को बिहार बंद का किया ऐलान, उत्तरप्रदेश में अलर्ट जारी