Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Live Updates : डोनाल्ड ट्रंप ने पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोट गायब होने का बड़ा आरोप लगाया

webdunia

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

गुरुवार, 5 नवंबर 2020 (02:47 IST)
वॉशिंगटन। पूरी दुनिया की निगाहें अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर लगी हुई हैं। भारतीय समयानुसार देर रात पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में मतों की गणना रोक दी गई है। इसी बीच डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा आरोप लगाते हुए ट्‍वीट किया कि पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोट गायब हो गए हैं। ट्रंप के अनुसार पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जहां पर जो बिडेन को वोट मिल रहे हैं, वह देश के लिए बहुत बुरा है। जिस प्रकार से आरोप-प्रत्यारोप लग रहे हैं, उसे देखकर लगता है कि ट्रंप और बिडेन कानूनी लड़ाई के लिए तैयार हो रहे हैं। अब तक हुई मतगणना में जो बिडेन ने ट्रंप पर बढ़त बना ली है। अमेरिकी चुनाव से जु़ड़ी हर जानकारी...


02:48 AM, 5th Nov
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव के बाद मतगणना में रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन में कांटे की टक्कर चल रही है। राष्ट्रपति बनने के लिए 538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए 270 वोट्स की जरूरत है। न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, जो बिडेन को 248 तो ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट्स मिले हैं।

02:23 AM, 5th Nov
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में देर रात बड़ी खबर आई है। पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में मतों की गणना रोक दी गई है। इसी बीच डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा आरोप लगाते हुए ट्‍वीट किया कि पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोट गायब हो गए हैं।

02:19 AM, 5th Nov
अमेरिकी राष्ट्पति चुनाव के लिए 3 राज्य निर्णायक भूमिका अदा करेंगे। ये राज्य हैं विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया। जो बिडेन ने विस्कॉन्सिन में विजय हासिल कर ली है। अंतिम परिणाम मिलने तक बिडेन ने 69.9 मिलियन वोट हासिल कर लिए हैं। इस आंकड़े ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को पीछे छोड़ दिया है।

01:18 AM, 5th Nov
राष्ट्रपति चुनाव का मुकाबला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचता दिख रहा है क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन की प्रचार टीम कानूनी लड़ाई की तैयारी में है। पेन्सिलवेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन जैसे कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में मतगणना अब भी चल रही है।

अब सबकी नजरें पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, नेवादा, नार्थ कैरोलीना और जॉर्जिया के परिणाम पर है। इस बार रिकॉर्ड संख्या में डाक मतपत्रों से मतदाताओं ने वोट दिए जिसके कारण मतगणना में अधिक समय लग सकता है।

पेन्सिलवेनिया के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शुक्रवार तक सारे मतों की गिनती हो जाएगी। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बाइडेन की प्रचार टीम का मानना है इससे उन्हें फायदा होगा जबकि ट्रंप की प्रचार टीम का मानना है कि मतगणना के दौरान चुनावी कदाचार हो सकता है।

12:52 AM, 5th Nov
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मिशिगन में मतपत्रों की गिनती को रोकने के लिए  मुकदमा दायर किया।

12:40 AM, 5th Nov
अंतिम चुनाव परिणाम के लिए करना पड़ेगा इंतजार
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प तथा डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जोए बिडेन को अंतिम चुनाव परिणाम के लिए अभी और कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है।
दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के शीर्ष पद के लिए हुए चुनाव के लाखों वोटों की गिनती अभी बाकी है और इस समय दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है। राष्ट्रपति चुनाव 2020 में जीत हासिल करने के लिए 270 वोट चाहिए और अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक  बिडेन को अब तक 224 वोट मिले हैं, जबकि श्री ट्रम्प ने 213 मत प्राप्त किए हैं। उधर संसदीय चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी प्रतिनिधि सभा में बहुमत की ओर अग्रसर है, जबकि सीनेट में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है।

10:53 PM, 4th Nov
भारतीय-अमेरिकी नेता श्रीनिवास प्रेस्टन कुलकर्णी चुनाव हारे
भारतीय-अमेरिकी पूर्व राजनयिक श्रीनिवास राव प्रेस्टन कुलकर्णी को अमेरिकी कांग्रेस के लिए हुए चुनाव में टेक्सास के 22वें जिले से रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रॉय नेहल्स के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा है। ताजा चुनाव नतीजों के अनुसार नेहल्स को 3 नवंबर को हुए चुनाव में 2,04,537 यानी 52 प्रतिशत जबकि कुलकर्णी को 1,75,738 यानी 44 प्रतिशत वोट मिले।

लुइसियाना में जन्मे कुलकर्णी (41) अगर चुनाव जीत जाते तो वे टेक्सास सीट से कांग्रेस प्रतिनिधि चुने जाने वाले पहले एशियाई-अमेरिकी बन जाते। इराक, रूस, इजराइल और ताइवान में सेवाएं दे चुके पूर्व राजनयिक कुलकर्णी ने मार्च में इस सीट पर उम्मीदवारी को लेकर हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के प्राइमरी चुनाव में आसान जीत दर्ज की थी। कुलकर्णी को 2018 में भी इस सीट पर कांग्रेस की दौड़ के लिए हुए चुनाव में करीबी मुकाबले में पेट ओलसोन के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

10:51 PM, 4th Nov
मीरा नायर के बेटे ने न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा का चुनाव जीता
फिल्मकार मीरा नायर के बेटे तथा भारतीय मूल के युगांडाई नागरिक जोहरान क्वामे ममदानी ने न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है। वे विधानसभा के लिए चुने जाने वाले भारतीय मूल के दूसरे नेता हैं। ममदानी ने ट्वीट किया कि आधिकारिक रूप से मेरी जीत की पुष्टि की जा चुकी है। 
 
'पैच डॉट कॉम' में प्रकाशित एक खबर में कहा गया है कि 36वीं विधानसभा के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार ममदानी ने आम चुनाव में जीत हासिल कर ली है। उन्होंने जून में हुए डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में विधानसभा की तत्कालीन सदस्य अलावेला सिमोटास को हराया था। ममदानी को जून में बैलट वोट का 8,410 यानी 51.2 प्रतिशत जबकि सिमोतास को 48.6 प्रतिशत वोट मिले थे।

10:49 PM, 4th Nov
रिची टोरेस कांग्रेस में निर्वाचित होने वाले पहले समलैंगिक अश्वेत बने
डेमोक्रेटिक पार्टी के रिची टोरेस अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित होने वाले पहले अश्वेत समलैंगिक बन गए हैं। न्यूयॉर्क डेली न्यूज ने खबर दी है कि न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल के सदस्य टोरेस (32) ने रिपब्ल्किन पार्टी के उम्मीदवार पैट्रिक डेलिसेज को हराकर न्यूयॉर्क के 15वें कांग्रेस जिला से चुनाव जीता।  टोरेस ने एक बयान में कहा कि आज, साउथ ब्रोंक्स के लिए एक नया युग प्रारंभ हुआ है।  उन्होंने कहा कि ब्रोंक्स अनिवार्य एवं जीवंत है और यहां प्यारे एवं प्रतिभाशाली लोग रहते हैं जिन्होंने अपनी ताकत, तकदीर और जिद को प्रदर्शित किया है। ब्रोंक्स न्यूयॉर्क सिटी की धड़कन है। अपनी पहचान अफ्रीकी-लैतिन बताने वाले टोरेस 2013 से सिटी काउंसिल में हैं।

10:15 PM, 4th Nov
ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि कल रात में लगभग सभी डेमोक्रेटिक पार्टी नियंत्रित राज्यों में आगे था। फिर एक-एक करके वो जादुई रूप से गायब होने शुरू हो गए। ट्रंप ने पूछा कि अचानक खराब मतपत्रों की गिनती कैसे की गई। उन्होंने इसे पूरी तरह से गलत बताया। ट्रंप ने कहा कि जहां कल जीत रहे थे वहां अचानक पीछे कैसे हो गए।

07:05 PM, 4th Nov
वोटों के मामले में भी बिडेन से डोनाल्ड ट्रंप पीछे, मतगणना जारी
कुल वोटों के मामले में भी फिलहाल बिडेन बढ़त बनाए हुए हैं। अंतिम समाचार मिलने तक जो 6 करोड़ 75 लाख 76 हजार 135 वोट मिले हैं, जबकि ट्रंप को 6 करोड़ 57 लाख 6 हजार 244 वोट मिले हैं। इलेक्टोरल वोट के मामले में बिडेन को 238, जबकि ट्रंप को 213 वोट मिले हैं।

02:58 PM, 4th Nov
-अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में करीब 69 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने डेमोक्रेटिक पार्टी प्रत्याशी जो बिडेन के पक्ष में मतदान किया जबकि 17 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया।
-अमेरिका के सबसे बड़े मुस्लिम नागरिक अधिकार समूह दि काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशन्स (CAIR) द्वारा कराए गए एग्जिट पोल में खुलासा।
-सीएआईआर ने 844 पंजीकृत मुस्लिम मतदाताओं के परिवारों में सर्वेक्षण किया और पाया कि 84 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जिनमें से 69 प्रतिशत ने बिडेन के और 17 प्रतिशत ने ट्रंप के पक्ष में मतदान किया।
-सीएआईआर ने कहा कि 10 लाख से अधिक अमेरिकी मुस्लिम मतदाताओं ने मतदान किया है जो रिकॉर्ड है।

02:45 PM, 4th Nov
-वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप से हारने वाली हिलेरी क्लिंटन ने ट्विटर पर दोबारा उसी पोस्ट को साझा किया है जो उन्होंने चार साल पहले रिब्लिकन नेता से हारने के बाद साझा किया था।
-डेमोक्रेटिक पार्टी की 73 वर्षीय नेता ने चार साल पुराने संदेश के साथ ट्वीट किया, 'निराश मत हों....(मतदान से)।'

01:02 PM, 4th Nov
-आधी रात को ट्रंप बोले, असाधारण नतीजे आने वाले हैं
-डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, चुनाव का नतीजा आश्चर्यजनक होगा।
-जैसी उम्मीद कर रहे हैं, वैसी ही जीत मिलेगी।
-हम टेक्सस, जॉर्जिया, नार्थ कैरोलिना जीते। 
-हम पेन्सिलिवेनिया भी जीत रहे हैं, मिशिगन में भी हमारी जीत होगी।
-पेन्सिलिवेनिया में रातभर गिनती क्यों, हम कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं।
-हम जीत की तैयारी कर रहे हैं। साफ कहूं तो हम चुनाव जीत चुके हैं।

12:19 PM, 4th Nov
-8 में 6 राज्यों में ट्रंप आगे चल रहे हैं। अभी इन राज्यों के परिणाम आना शेष हैं। दूसरी ओर, एएनआई के एक ट्‍वीट के मुताबिक बिडेन ने फिर से बढ़त बना ली है। बिडेन के वोट 220 हैं, जबकि ट्रंप के 213 इलेक्टोरल वोटर हैं।
 

12:19 PM, 4th Nov
-नीरज एंटनी ओहायो से सीनेट चुने गए पहले भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं।
-एंटनी ने मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार मार्क फोगल को मात दी।
-एंटनी ने कहा, मैं इस समुदाय के निरंतर समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं, जिसमें मैंने जन्म लिया और पला-बढ़ा।
-भारतीय मूल की अमेरिकी कांग्रेस (संसद) सदस्य प्रमिला जयपाल हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए लगातार तीसरी बार निर्वाचित हुई हैं।
-चेन्नई में जन्मी 55 वर्षीय जयपाल डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार थीं और उन्होंने वाशिंगटन राज्य के सातवें कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र से रिपब्लिक पार्टी के क्रेग केल्लर को भारी 70 प्रतिशत मतों से मात दी है।
-अमेरिकी कांग्रेस में गत चार वर्ष में शीष्र प्रगतिशील सदस्य के रूप में ख्याति प्राप्त करने वाली जयपाल को अब तक गिे गए 80 प्रतिशत मतों में से 3,44,541 मत मिले जबकि केल्लर को मात्र 61,940 मत मिले।


12:05 PM, 4th Nov
webdunia
-स्काई न्यूज  के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं। उन्हें 213 इलेक्टोरल वोट एवं बिडेन को 210 वोट मिले हैं, जबकि फॉक्स न्यूज के मुताबिक बिडेन बढ़त बनाई हुए हैं। इसके मुताबिक बिडेन को 238, जबकि ट्रंप को 213 वोट मिले हैं। 
 


11:41 AM, 4th Nov
-डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ओहियो में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से 3 फीसदी की बढ़त बनाये हुए हैं।
-अमेरिकी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए ओहियो राज्य में जीतना महत्वपूर्ण है। जारी चुनाव परिणाम के अनुसार बिडेन को 50.8 फीसदी और ट्रंप को 47.9 फीसदी मत मिले हैं। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने इस राज्य में जीत हासिल की थी।

11:27 AM, 4th Nov
-बिडेन के बाद ट्रंप ने भी किया जीत का दावा।
-ट्रंप का ट्वीट, हम चुनाव जीत रहे हैं। वो नतीजों में धांधली करना चाहते थे, हम ऐसा नहीं होने देंगे। मतदान खत्म होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते।

11:16 AM, 4th Nov
-जो बिडेन ने कहा, उम्मीद के मुताबिक नतीजे आ रहे हैं। हम चुनाव जीतने जा रहे हैं।
-उन्होंने कहा कि आप भरोसा रखें हम जीत रहे हैं। उन्होंने अपने समर्थकों का शुक्रिया भी अदा किया।

11:00 AM, 4th Nov
-बिडेन को 237 और डोनाल्ड ट्रंप को 210 इलेक्टोरल वोट मिले।
-9 राज्यों के नतीजे अब तक नहीं आए। इनमें से 6 में ट्रंप आगे।

10:32 AM, 4th Nov
-ट्रंप ने फिर की वापसी। अब तक 204 इलेक्टोरल वोट हासिल किए।
-6 राज्यों में आगे चल रहे हैं ट्रंप, अगर इन सभी राज्यों ट्रंप जीत जाते हैं तो बहुमत हासिल कर सकते हैं।

10:20 AM, 4th Nov
-भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक सांसद राजा कृष्णमूर्ति लगातार तीसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए चुन लिए गए हैं।
-नई दिल्ली में जन्मे 47 वर्षीय कृष्णमूर्ति ने आसानी से लिबरटेरियन पार्टी उम्मीदवार प्रेस्टन नेल्सन को हरा दिया।
-कांग्रेस सदस्य एमी बेरा कैलिफोर्निया से पांचवी बार और रो खन्ना कैलिफोर्निया से ही तीसरी बार हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।
-कांग्रेस सदस्य प्रमिला जयपाल वाशिंगटन राज्य से तीसरी बार चुनाव जीतने की आस लगा रही हैं।
-डॉ. हीरल तिपिरनेनी एरिजोना के छठे कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीतने के लिए प्रयासरत हैं। -वहीं टेक्सास के 22वें कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र से डेमोक्रेटिक पार्टी से लड़ रहे कुलकर्णी रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रॉय नेहल्स को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।
-वजीर्निया के 11वें कांग्रेस निवार्चन क्षेत्र से रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार मंगा अनंतमुला मौजूदा डेमोक्रेटिक सांसद अैर उम्मीदवार गेरी कॉनोली से करीब 15 प्रतिशत मतों से पीछे चल रहे हैं।

10:09 AM, 4th Nov
-अमेरिकी चुनाव में जो बिडेन को 223 इलेक्टोरेल वोट मिले, जीत से महज 47 वोट दूर।
-वॉशिंगटन, ओरेगॉन और इलिनोइस में बिडेन की जीत।

10:00 AM, 4th Nov
-जो बिडेन ने 200 से ज्यादा इलेक्टोरल वोट जीते।
-बिडेन के कैलिफोर्निया ने बड़ी जीत हासिल की। बहुमत के आंकड़े से महज 63 वोट दूर।
-डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में जीत हासिल की। ट्रंप को अब तक कुुुल 148 इलेक्टोरल वोट मिले।
 

09:24 AM, 4th Nov
-कड़े मुकाबले में बिडेन की बढ़त बरकरार, अब तक 133 इलेक्टोरल वोट हासिल किए। ट्रंप को 115 इलेक्टोरल वोट मिले।
-डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ने न्यू मैक्सिको, न्यू हैम्पशायर में जीत हासिल की। 
-डोनाल्ड ट्रंप की उटा, नेब्रास्का और लुसियाना में जीत दर्ज की।
 

09:11 AM, 4th Nov
-ट्रंप इंडियाना में 65.7-32.6 प्रतिशत से आगे हैं और न्यू हैम्पशायर में 61.5-38.5 प्रतिशत की बढ़त बनाए हुए हैं।
-दूसरी तरफ बिडेन केंटुकी में 52.3-45.3 प्रतिशत से आगे चल रहे हैं। मतदान शुरू होने पर इस राज्य में ट्रंप को बढ़त मिली थी।
-बिडेन ने न्यू जर्सी, अपने गृह राज्य डेलावेयर और वर्जीनिया में जीत दर्ज की। जॉर्जिया में भी बनाई ट्रंप पर बढ़त।

08:41 AM, 4th Nov
-10 में से 8 स्विंग्स स्टेट्स में ट्रंप आगे।
-पेन्सिलवेनिया में डोनाल्ड ट्रंप ने बनाई जो बिडेन पर बढ़त।
-ओडेयो में भी ट्रंप ने बिडेन को पीछे छोड़ा।

08:37 AM, 4th Nov
-डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कोलंबिया में जीत हासिल की।
-फ्लोरिडा में डोनाल्ड ट्रंप को निर्णायक बढ़त।

08:11 AM, 4th Nov
-विस्कॉनसिन में भी ट्रंप आगे निकले।
-डोनाल्ड ट्रंप को अब तक 100 इलेक्टोरल वोट मिले।

08:04 AM, 4th Nov
-12 राज्यों में ट्रंप का कब्जा, 10 राज्यों में बिडेट आगे।
-टेक्सस में कड़ा मुकाबला, ट्रंप ने फिर बनाई जो बिडेन पर बढ़त।
-अब तक यहां जो बिडेन आगे चल रहे थे।
 

07:45 AM, 4th Nov
-अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन आगे चल रहे हैं।
-बिडेन को अब तक 129 और डोनाल्ड ट्रंप को 94 इलेक्टोरल वोट मिले।
-डोनाल्ड ट्रंप ने नार्थ डेकोटा, साउट डेकोटा, अलबामा, मिसिसिपी, ओक्लाहोमा और टेनेसी में जीत हासिल की।
-जो बिडेन कनेक्टिकट, क्लोरेडो, इलिनोइस, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी और रोड आइलैंड में जीते।
-फ्लोरिडा समेत 3 स्वैंग स्टेट में ट्रंप आगे।
-पिछले 100 सालो में फ्लोरिडा को जीते बिना कोई भी राष्ट्रपति नहीं बना है।

07:39 AM, 4th Nov
-अमेरिका में राष्ट्रपति पद से लिए जारी चुनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप के विरोधियों ने व्हाइट हाउस के पास रैली शुरू कर दी है।
-प्रदर्शनकारी हाथों में पोस्ट लिए हुए हैं और ट्रंप के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने कुछ समय के लिए सड़क भी जाम कर दी थी।
-पुलिस प्रदर्शनकारियों से प्रदर्शन समाप्त कर जाने की अपील कर रही है, लेकिन प्रदर्शनकारी अभी भी डटे हुए हैं।

07:39 AM, 4th Nov
-दक्षिण कैरोलिना, जॉर्जिया, इंडियाना, केंटकी, वेर्मोंट और वर्जीनिया में वोटिंग समाप्त। 
-फ्लोरिडा तथा न्यू हैम्पशायर में भी ज्यादातर मतदान केंद्र पर वोटिंग समाप्त हो चुकी है, जबकि कुछ जगहों पर स्थानीय समय के अनुसार रात आठ बजे तक वोटिंग होगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अर्नब गोस्वामी को कोर्ट ने 18 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा