Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कहीं नकली तो नहीं है आपका Aadhaar card, Online घर बैठे कर सकते हैं पता

हमें फॉलो करें webdunia
Aadhaar card हर भारतीय नागरिक की पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। हर सरकारी कार्य में इसकी आवश्यकता पड़ती है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) की ओर से Aadhaar card जारी किया जाता है। इसमें यूजर्स की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज होती है।
ALSO READ: SBI ने Aadhaar को लेकर अपने ग्राहकों को भेजा खास अलर्ट, वरना खाते में नहीं आएगा पैसा
आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से यह जांच सकते हैं कि आधार कार्ड नंबर वास्तविक है या नहीं। UIDAI के मुताबिक कोई भी व्यक्ति ई-मेल पते और मोबाइल नंबर को सत्यापित कर सकता है जो नामांकन के समय या आधार अपडेट के दौरान दिया गया हो। इसके अलावा आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को सत्यापित कर सकते हैं।
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के अनुसार कोई भी 12 नंबर डिजिट वाला नंबर आधार नंबर नहीं होता है। ऐसे में कई बार फेक आधार नंबर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसलिए UIDAI ने  आधार कार्ड धारकों को एक सुविधा दी है कि जिससे वे यह पता लगा सकते हैं कि उनका आधार कार्ड नंबर सही है या नहीं। 
ऐसे कर सकते हैं पता 
  • https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा।
  • आधार वेरिफिकेशन Aadhar verification के पेज खुलेगा। यहां आपको एक टैक्स बॉक्स दिखेगा। इस बॉक्स में आपको अपना 12 अंकों वाला आधार कार्ड नंबर डालना होगा। 
  • इसके बाद आपको मोबाइल के डिस्पले पर एक आपको एक कैप्चा कोड दिखेगा, जिसे आपको डालना होगा।
  • कोड एंडर करने के बाद आपको वेरिफाई बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आपका आधार नंबर सही होगा तो एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आपको एक मैसेज मिलेगा कि आपका आधार कार्ड नंबर यही है। इसके अलावा इस पेज पर आपके आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी भी खुल जाएगी। इसमें आपकी उम्र, जेंडर और डेट ऑफ वर्थ और राज्य का नाम भी दिख जाएगा।
 
ऐसे कर सकते हैं शिकायत :  अगर आपका आधार नंबर गलत होगा तो यहां कोई जानकारी नहीं दिखेगी। अगर आपका आधार नकली है तो आप अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाकर नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं जबकि अब आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Share Market : तीन दिन बाद बाजार की तेजी पर ब्रेक, सेंसेक्स 51 हजार के नीचे बंद, निफ्टी में भी बड़ी गिरावट