Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

योगी सरकार का बड़ा फैसला, IAS, PCS के लिए फ्री कोचिंग, कैसे करें आवेदन...

webdunia
रविवार, 31 अक्टूबर 2021 (09:40 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में IAS और PCS परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को फ्री कोचिंग की सौगात पेश की है। यह योजना सामाज कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए संचालित की जा रही है। कोई भी विद्यार्थी फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ उठा सकता है। 
 
फॉर्म भरने के लिए आपको समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। छात्र 11 अक्टूबर से 08 नवंबर के बीच आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा का प्रवेश पत्र 15 नवंबर तक जारी कर दिया जाएगा। वहीं प्रवेश परीक्षा का आयोजन 20 नवंबर दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच किया जाएगा।
 
प्रवेश परीक्षा 120 मिनट की होगी और इसमें सवाल हिन्दी में पूछे जाएंगे और यह MCQ होंगे। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। रिजल्ट 27 नवम्बर को सामाज कल्याण विभाग की आधिकारिक साइट पर आयेगा।
 
webdunia
किसे मिलेगा योजना का लाभ : इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा।
अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
विद्यार्थी के माता पिता की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
 
कैसे करें आवेदन : समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक साइट socialwelfareup.upsdc.gov.in पर जाएं। होम पेज पर 'आवेदन पत्र भरें' लिंक पर क्लिक करें।
 
अब एक नया पेज खुलेगा। इस पर दिए गए फॉर्म में नाम, पिता का नाम, स्थाई पता, ई मेल, अभ्‍यर्थी की शैक्षिक योग्‍यता का विवरण, आदि 21 सवालों के जवाब दें। इसके बाद अपने डॉक्युमेंट्स उपलोड करें और फॉर्म को सबमिट कर दें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हैलोवीन पार्टी में चली गोलियां, 2 की मौत, 5 घायल