हल्दीराम के प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव, 1 कर्मचारी की मौत

रविवार, 2 फ़रवरी 2020 (00:10 IST)
नोएडा (उप्र)। गौतम बुद्ध नगर जिले में नोएडा शहर के फेस-3 थाना क्षेत्र स्थित हल्दीराम के एक प्लांट में शनिवार सुबह अमोनिया गैस का रिसाव होने से उसकी चपेट में आकर 1 कर्मचारी की मौत हो गई, जबकि 3 अन्य गंभीर रूप से बीमार हो गए। इस घटना के सिलसिले में हल्दीराम कंपनी के मालिक और निदेशक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
ALSO READ: नेपाल में गैस रिसाव से 8 भारतीय पर्यटकों की मौत, केरल में शोक की लहर
सेंट्रल जोन की एसीपी (प्रथम) तनु उपाध्याय ने बताया कि इस मामले में कोतवाली फेज-3 में हल्दीराम कंपनी के मालिक एमएल अग्रवाल और निदेशक बलवीर सिंह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। मृतक के भाई सुनील की तहरीर पर दोनों के खिलाफ लापरवाही बरतने का मामला दर्ज किया गया। मामले की जांच की जा रही है।
 
घटना की सूचना पाकर दमकल विभाग और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा स्थिति को नियंत्रित किया। गैस की रिसाव की चपेट में आने से पास स्थित एक अन्य कंपनी के 3 कर्मचारी भी बेहोश हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) हरीश चंदर ने बताया कि सेक्टर 65 में खाद्य सामग्री बनाने वाली कंपनी हल्दीराम का प्लांट है। उन्होंने कहा कि रिसाव की चपेट में आकर प्लांट के 4 कर्मचारी बेहोश हो गए थे। उनमें से 1 की इलाज के दौरान मौत हो गई तथा अन्य 3 की हालत गंभीर बनी हुई है। उनका उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।
 
उन्होंने बताया कि प्लांट में शनिवार सुबह करीब 11.30 बजे अमोनिया गैस का रिसाव हो गया था। उस वक्त हल्दीराम के प्लांट में सिर्फ 6 लोग काम कर रहे थे। चंदर ने बताया कि मौके पर पहुंचे दमकल विभाग के कर्मचारियों ने गैस रिसाव को बंद किया और वहां फंसे लोगों को बाहर निकाला।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कोरोना वायरस : तेज बुखार के चलते 6 भारतीयों को विशेष विमान में चढ़ने से रोका गया