Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अयोध्या में लता मंगेशकर चौराहा, लगेगी 14 टन वजनी वीणा

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

संदीप श्रीवास्तव

गुरुवार, 15 सितम्बर 2022 (19:10 IST)
अयोध्या। विश्वप्रसिद्ध भारतीय गायका पद्मविभूषित स्वर कोकिला स्व. लता मंगेशकर के नाम से श्रीराम नगरी अयोध्या में चौराहा बनेगा। इसकी घोषणा उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वरकोकिला के निधन के दौरान क़ी थी। इसके बाद से ही अयोध्या के नया घाट चौराहे का नाम परिवर्तित कर लता मंगेशकर चौराहे के निर्माण की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई थीं।
 
माना जा रहा है कि अयोध्या में होने विश्वप्रसिद्ध महामहोत्सव दीपोत्सव पर्व के ही समय प्रदेश के मुख्यमंत्री के करकमलों द्वारा शुभारंभ किया जाएगा। यहां लता मंगेशकर चौराहे की भव्यता एवं सुंदरता के लिए 40 फुट लंबी 14 टन वजनी वीणा लगाई जाएगी। साथ में मां सरस्वती व मां लक्ष्मी का भी चित्र लगाया जाएगा, जो कि अयोध्यावासियों व अयोध्या आने वाले दर्शनार्थियों एवं पर्यटकों को आकर्षित करेगा।
 
लता मंगेशकर चौराहे पर लगने वाली वीणा अयोध्या पहुंच चुकी है जिसे नोएडा के पद्मश्री से सम्मानित मूर्तिकार ने बनाया है। लता मंगेशकर चौराहे का शुभारंभ होने के उपरांत ही रामनगरी में आने वाले श्रद्धालुओं को लता मंगेशकर के स्वर में सुनाई देगी राम धुन।
 
अयोध्या को विश्व के मानचित्र में अहम स्थान मिले और अयोध्या नगरी का विकास भी राष्ट्रीय स्तर का हो, इसके विकास का पूरा मानचित्र मुख्यमंत्री ने तैयार किया है। इसका प्रमुख हिस्सा आने वाले समय में लता मंगेशकर चौराहा भी होगा। पर्यटन के दृष्टिकोण से यह योगी की दूरगामी सोच के हिस्से में से एक है। अभी आगे आने वाले समय में अयोध्या में काफी बदलाव नजर आने वाला है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

असम सरकार और 8 जनजातीय समूहों के बीच हुआ समझौता, अमित शाह ने बताया मील का पत्थर