Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कांवड़ यात्रा में योगी-मोदी की धूम, डीजे की धुन पर थिरक रहे हैं भोले के भक्त

हमें फॉलो करें webdunia

हिमा अग्रवाल

रविवार, 24 जुलाई 2022 (10:58 IST)
2 साल तक स्थगित रही कांवड़ यात्रा में शिवभक्तों का उत्साह चरम पर है। हरिद्वार से निकलने वाले हर मार्ग पर बम-बम बोल और हर-हर महादेव की उद्घोष गूंज रहे हैं। भगवा रंग की खुमारी शिवभक्तों के सिर चढ़कर बोल रही है। चारों तरफ सड़कों पर रंग-बिरंगी कांवड़ और भगवा रंग का सैलाब दिखाई दे रहा है। कांवड़िए झूमते-गाते गंगाजल लेकर जत्थों में निकले हुए हैं। इन शिव भक्तों में योगी और मोदी जी का रंग चढ़ा हुआ नजर आ रहा है।
 
दिल्ली से आया कांवडियों का जत्था अपनी विशाल कांवड़ के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी का बड़ा कट आउट लगाकर चल रहा है। सच यही है कि कांवड़ यात्रा पर निकले कांवड़ियों के बीच मोदी और योगी के गुणगान की धूम है और यह विशाल कांवड़ लोगों के आकर्षण का केन्द्र बन गई है।
 
कांवड़ यात्रा में मोदी योगी पर आया गीत खासा लोकप्रिय हो रहा है। इस गीत के माध्यम से पीएम मोदी और सीएम योगी की तारीफ़ की गई है, वही सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर भी तीखे शब्दों के बाण चलाकर खुश हो रहे हैं भोले के वे भक्त जो योगी जी के प्रशंसक हैं।
 
webdunia
उत्तर प्रदेश में सावन माह में शुरू हुई कांवड़ यात्रा एक महापर्व की तरह है। कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे पर थिरकने का अपना ही मजा है, लेकिन कांवडिए अपने रास्ते को सुगम और थकान दूर करने के लिए डीजे की तेज आवाज़ के साथ धूम मचाते हैं। कांवड़ यात्रा प्रारंभ होने से पहले ही कांवड़ के गीतों की बाढ़ आ जाती है लेकिन इस बार यूपी के अंदर दोबारा योगी सरकार का बनना शिवभक्तों को भा गया है, इसलिए भोलेनाथ के साथ मोदी योगी के गीतों की भी धूम मची हुई है।
 
सोशल मीडिया हो या यात्रा में बज रहे डीजे लेकिन ट्रेंड एक जैसा ही है। शिवभक्ति को निकले कांवड़िए अपने प्यारे मुख्यमंत्री के गीत गुनगुनाते हुए मस्ती के साथ नाच रहे हैं। 
 
यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि कांवड़ यात्रा में योगी-मोदी की लोकप्रियता 2024 लोकसभा चुनाव का राजनीतिक माहौल भी बना रही है। गीत है 'धूम मचा दी योगी ने, रंग जमा दिया योगी ने...डीजे बजवा दिए योगी ने, भोले नचवा दिए योगी ने… अखिलेश ने हुक्म सुनाया था, डीजे पर बैन लगाया था, इलैक्शन में, भोले ने इसे हरवाया था.. छक्के छुड़वा दिए योगी ने।’
 
webdunia
नाचते हुए शिवभक्तों ने गीत के माध्यम से के पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर जमकर शब्दों के बाण चलाए जा रहे हैं। इस गीत के आधार पर पूर्व मुख्यमंत्री को उनके चुनाव हारने के कारण बताए जा रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बब्बर शेर बताया गया हैं।
 
विश्व की सबसे लंबी कांवड़ यात्रा प्रत्येक वर्ष श्रावण मास में चालू होती है, इस कांवड़ यात्रा में पूरे देश से शिवभक्त उत्तराखंड पहुंचते है और पवित्र गंगाजल लेकर पैदल शिवालयों में पहुंच कर जलाभिषेक करते है। इस यात्रा में अधिकांश युवा होते है जिनकी उम्र 35 के आसपास होती है। इन युवाओं को रिझाने के लिए राजनैतिक पार्टियां विभिन्न उपक्रम करती हैं।
 
इस बार योगी का कांवड़ यात्रा में डीजे बजवाने दांव रंग ला गया। आगामी 2024 की तैयारी का भाजपा कोई मौका नहीं छोड़ रही। करोड़ों की संख्या में शिवभक्त भोले हरिद्वार, ऋषिकेश, गंगोत्री-युमनोत्री से गंगाजल ला रहे है।
 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी पहले ही इस यात्रा को ऐतिहासिक बनाने की बात कह चुके हैं। पूरे प्रदेश में कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था, खानपान, महिला टायलेट, बिजली-पानी की सप्लाई समुचित होने के निर्देश पहले ही मुख्यमंत्री दे चुके हैं। शायद इसलिए शिवभक्त कांवड़िए योगी की प्रशंसा करते नही थक रहे है, हर महादेव, शिव शंकर के जय के साथ योगी के जयकारे भी कांवड़ यात्रा में सुनाई पड़ रहे है।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सोशल मीडिया पर मना नीरज चोपड़ा की जीत का जश्न, पीएम मोदी ने इस तरह दी बधाई