कुरान में जिस एक आंख वाले ‘दज्जाल’ के बारे में लिखा गया है, क्या वह वाकई पैदा हो चुका है...

बुधवार, 31 जुलाई 2019 (15:38 IST)
सोशल मीडिया पर एक आंख वाले बच्चे का वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि कुरान में जिस 'दज्जाल' के बारे में लिखा गया है, वह अब इजराइल में पैदा हो चुका है। वायरल वीडियो में दिख रहे बच्चे की सिर्फ एक ही आंख है और वह भी माथे के बीचों-बीच। उस बच्चे के चेहरे पर नाक नहीं है, लेकिन मुंह जरूर है।
 
वायरल पोस्ट-
 
Srk khan नामक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- ‘कुरान में अल्लाह पाक ने फ़रमाया है कि इज़राइल में दज्जाल पैदा होगा जिसकी एक आँख होगी। अब इज़राइल में ये बच्चा पैदा हो गया है......अल्लाह हम सब की हिफाज़त फरमाये।सच्ची और पक्की तौबा नसीब फरमाये।आमीन’।
 


इस वीडियो को अब तक 15 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। ऐसे ही कई अन्य यूजर्स ऐसे ही कैप्शन के साथ यह वीडियो शेयर कर रहे हैं।
 
आइए अब जानते हैं दज्जाल के बारे में-
 
इस्लाम धर्म की पवित्र किताब कुरान के अनुसार कयामत आने की निशानी है ‘दज्जाल’ का आना। वह काना होगा। उसकी दोनों आंखों के बीच ‘काफिर’ लिखा होगा, जिसे हरेक मुसलमान पढ़ पाएगा चाहे वह अनपढ़ ही क्यों न हो। लेकिन एक काफिर उसे नहीं देख पाएगा। वह अपनी खुदाई का दावा करेगा। जो उसको खुदा मानेगा, वह उसे अपने जन्नत में रखेगा और जो इससे इनकार करेगा, उसे अपने जहन्नम में डाल देगा।
 
दज्जाल के बारे में लिखा गया है कि जब वह आएगा, तब दुनिया में बुराई अपनी चरम सीमा पर पहुंच चुकी होगी। हर तरफ कत्लेआम, खून खराबा और गंदे ऐब फैल रहे होंगे। दज्जाल के आते ही इन सब में और अधिक इजाफा होगा। आखिर में ईसा अलैहिस्सलाम फिर से धरती पर आएंगे और दज्जाल का खात्मा करेंगे।
 
वायरल वीडियो का सच-
 
हमने सबसे पहले ‘एक आंख वाला बच्चा’ कीवर्ड से इंटरनेट पर सर्च किया, तो पता चला कि यह वीडियो 2013 से शेयर किया जा रहा है।
 
दरअसल, यह बच्चा बहुत ही दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त है, जिसका नाम है – CYCLOPIA। इस बीमारी में बच्चे के चेहरे पर एक ही आंख होती है। डॉक्टरों के मुताबिक यह बीमारी तब हो जाती है जब बच्चा मां के गर्भ में होता है और काफी ज्यादा रेडिएशन के संपर्क में आ जाता है। इनका दिल भी सही आकार में नहीं होता। इस बीमारी के साथ पैदा हुए बच्चे लंबी जिंदगी नहीं जी पाते और जन्म के कुछ ही दिन बाद मर जाते हैं।
 
बता दें कि यह बीमारी जानवरों में ज्यादा पाई जाती है। इसका नाम CYCLOPIA मिस्र के ही एक आंख वाले पौराणिक दैत्य के नाम पर रखा गया है।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल वीडियो पर किया जा रहा दावा फर्जी है। वीडियो में दिख रहे बच्चे को CYCLOPIA बीमारी है, उसका ‘दज्जाल’ से कोई वास्ता नहीं है। हालांकि, हमें यह पता नहीं चल पाया कि यह वीडियो कहां का है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भाजपा के सीपी ठाकुर की मांग, हिन्दू विवाह विच्छेद पर भी बने कानून