Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: पश्चिम बंगाल में ओवैसी की पार्टी के साथ भाजपा ने किया गठबंधन? जानिए पूरा सच

webdunia
शुक्रवार, 27 नवंबर 2020 (12:35 IST)
पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। बिहार में भाजपा-जदयू की सरकार बनने के साथ ही भाजपा का पूरा फोकस अब पश्चिम बंगाल पर हो गया है। इस बार भाजपा को बंगाल से बहुत उम्मीद है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि बंगाल चुनाव के लिए भाजपा ने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के साथ गठबंधन किया। भाजपा का एक कथित ट्वीट शेयर करते हुए फेसबुक और ट्विटर के यूजर्स यह दावा कर रहे हैं।

क्या है वायरल ट्वीट में-

भाजपा के नाम से किए गए ट्वीट में लिखा गया है- “हमने पश्चिम बंगाल के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए AIMIM के साथ गठबंधन किया है।”

क्या है सच-

पड़ताल शुरू करते हुए हमने भाजपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला। हमें पता चला कि वायरल ट्वीट जैसा कोई भी ट्वीट इस हैंडल से नहीं किया गया। बल्कि हमें 20 नवंबर का एक ट्वीट जरूर मिला, जिसमें भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नडडा ओवैसी की पार्टी को समाज तोड़ने वाला बता रहे हैं।



हमने वायरल ट्वीट को ध्यान से देखा और बीजेपी के असली ट्वीट्स से उसकी तुलना की। हमने पाया कि वायरल ट्वीट में भारतीय जनता पार्टी का ट्विटर हैंडल ‘@bjp4india’ लिखा है, जिसमें b, j और p अक्षर स्मोल लेटर में हैं। वहीं, भाजपा का आधिकारिक ट्विटर हैंडल ‘@BJP4India’ है, जिसमें b, j और p अक्षर कैपिटल लेटर में हैं।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि भाजपा के नाम से वायरल ट्वीट फर्जी है। भाजपा ने AIMIM के साथ गठबंधन नहीं किया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live Updates : दिल्ली सीमा के नजदीक पहुंचे हजारों किसान, आंसू गैस के गोले भी नहीं रोक पाए कदम