Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: क्या सेना में सिखों ने की बगावत, गिरफ्तार किए गए Lt. Gen तरणजीत सिंह? जानिए पूरा सच

webdunia
गुरुवार, 1 अक्टूबर 2020 (12:57 IST)
सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों का विरोध करने पर इंटेलिजेंस एजेंसी ने लेफ्टिनेंट जनरल तरणजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही एक वीडियो शेयर कर यह भी दावा किया जा रहा है कि भारतीय सेना में सिख सैनिकों ने बगावत कर ली है। यह वीडियो पाकिस्तान में जोर शोर से प्रचारित प्रसारित किया जा रहा है। हालांकि, ये सभी खबरें पूरी तरह से गलत हैं।

क्या है वायरल-

पाकिस्तान के यूट्यूब यूजर तारीक इस्माइल सागर ने 28 सितंबर को एक वीडियो अपलोड किया है। इस वीडियो में तारीक ने दावा किया है कि भारतीय सेना के सिख सैनिकों ने पाकिस्तान और चीन के खिलाफ लड़ने से इनकार कर दिया है। यह भी कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लॉबिंग करने के आरोप में इंटेलिजेंस एजेंसी ने लेफ्टिनेंट जनरल तरणजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया है।

क्या है सच-

आर्मी ने लेफ्टिनेंट जनरल तरणजीत सिंह को गिरफ्तार किए जाने की खबर को खारिज किया है। एडिशनल डायरेक्टरेट जनरल ऑफ पब्लिक इंफॉर्मेशन (एडीजी पीआई- इंडियन आर्मी) के ट्विटर हैंडल पर 25 सितंबर को इस संबंध में ट्वीट किया गया है। वायरल ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा गया है कि ‍इस तरह की फर्जी खबरों से सावधान रहें और अफवाहों से बचें।



वहीं, भारत सरकार की तरफ से प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने वायरल हो रहे वीडियो में कही गई हर बात का खंडन किया है। पीआईबी फैक्ट के ट्विटर हैंडल से ‍लिखा गया है कि वीडियो में किए गए सभी दावे फेक है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live Updates : डीएनडी पहुंचा राहुल और प्रियंका का काफिला, जमकर हंगामा