Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: बढ़ती बेरोजगारी से बेपरवाह PM मोदी ने अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ मनाया? जानिए वायरल वीडियो का सच

webdunia
बुधवार, 23 सितम्बर 2020 (13:17 IST)
सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो कुछ लोगों के साथ नजर आ रहे हैं। सभी लोगों के हाथ में गिलास है और वे कोई ड्रिंक पी रहे हैं और चीयर्स कहते हुए भी सुनाई देते हैं। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने इस साल अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ मनाया।

क्या है वायरल-

वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए यूजर्स लिख रहे हैं- ‘साहब मना रहे अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ गिलास टकराकर, देश का युवा कर रहा आत्महत्या बेरोजगारी से तंग आकर...’



क्या है सच-

हमने अलग-अलग कीवर्ड की मदद से इंटरनेट पर सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिससे पुष्टि होती हो कि पीएम मोदी ने अपना जन्मदिन इस साल उद्योगपतियों के साथ मनाया।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो की कीफ्रेम निकाल कर रिवर्स इमेज सर्च किया, तो हमें न्यूज एजेंसी ANI के यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिला। ये वीडियो 6 जुलाई, 2017 को अपलोड किया गया है।

webdunia
वीडियो डिस्क्रिप्शन से पता चलता है कि वीडियो इजरायल का है। डोर बीच पर इजरायल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को मोबाइल वॉटर फिल्ट्रेशन से रूबरू कराया और दोनों नेताओं ने अन्य अधिकारियों के साथ फिल्टर किया हुआ पानी भी पिया। इससे स्पष्ट हुआ कि वायरल वीडियो का पीएम मोदी के जन्मदिन से कोई संबंध नहीं है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अच्छी खबर, लॉकडाउन के दौरान बुक हवाई टिकटों पर होगा पूरा रिफंड