क्या फिर होगी CBSE 12वीं के फिजिक्स और इकोनॉमिक्स की परीक्षा...जानिए सच...

बुधवार, 3 अप्रैल 2019 (13:15 IST)
सोशल मीडिया पर खबरें आ रही हैं कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) बोर्ड की कक्षा 12वीं के फिजिक्स और इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा होगी। इस खबर के साथ CBSE के एक नोटिस की फोटो शेयर की जा रही है। इस नोटिस में लिखा गया है कि कक्षा 12वीं के फिजिक्स और इकोनॉमिक्स की परीक्षा को दोषमुक्त रखने के लिए बोर्ड ने इन्हें दोबारा करवाने का फैसला लिया है।

सच क्या है?

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया है कि वायरल नोटिस फेक है और एडिट किया हुआ है। पिछले साल CBSE की दो परीक्षाएं दोबारा करवाई गई थीं। उस वक्त जो नोटिस जारी किया गया था, उसी में डेट और सब्जेक्ट एडिट कर अब शेयर किया गया है।

सीबीएसई ने भी आधिकारिक जानकारी जारी करते हुए इन खबरों को अफवाह बताया है और कहा है कि बोर्ड ने दोबारा परीक्षा करवाने का फैसला नहीं किया है।

बोर्ड ने कहा कि इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और परीक्षाओं के सुचारु और निष्पक्ष आचरण में बोर्ड के साथ सहयोग करें।

सीबीएसई की ओर से जानकारी जारी होने के बाद यह साफ हो गया है कि 12वीं इकोनॉमिक्स और फिजिक्स की परीक्षा दोबारा नहीं होगी और परीक्षार्थियों को अफवाह पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

गौरतलब है कि CBSE ने फिजिक्स का पेपर 5 मार्च और इकोनॉमिक्स का पेपर 27 मार्च को करवाया था।

जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट आने की संभावना है। हालांकि, CBSE ने परीक्षा के नतीजे जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Whatsapp पर आए दो नए शानदार फीचर, कम होगी आपकी मुसीबत