क्या मध्य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खाया चिकन.. जानिए वायरल तस्वीर का सच..

मंगलवार, 20 नवंबर 2018 (12:25 IST)
मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 28 नवंबर को मतदान होने वाला है। इस चुनावी मौसम में राज्य में सियासत भी चरम पर है। पहले गुरप्रीत कौर चड्ढा को राज्य की कांग्रेस नेता बताकर उन्हें सैक्स रैकट में गिरफ्तार होने की फेक खबरें फैली थीं, तो अब मध्य प्रेदश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में सीएम शिवराज सिंह विमान के भीतर खाना खाते हुए नजर आ रहे हैं और उनकी प्लेट में चिकन भी है। दावा किया जा रहा है कि शिवराज सिंह मांसाहारी हैं।

 
कई यूजर्स ने फेसबुक पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है- ‘शर्म करो शिवराज चौहान, मीट मुर्ग़ा खाते हो और जनता के सामने कट्टर हिन्दू होने का दिखावा करते हो. शिवराज की फ़ोटो लीक’





ट्विटर और व्हाट्सऐप पर भी इसी तरह के कैप्शन के साथ यह तस्वीर वायरल हो रही है।

शर्म करो शिवराज चौहान, मीट मुर्ग़ा खाते हो

और जनता के सामने कट्टर हिन्दू होने का दिखावा करते हो...@AadeshRawal @JsharmaINC@AshishSinghLIVE pic.twitter.com/mhPSdOdPNF

— ARJUN PURI (@ARJUNPURI1234) November 19, 2018


शर्म करो शिवराज चौहान, मीट मुर्ग़ा खाते हो और जनता के सामने कट्टर हिन्दू होने का दिखावा करते हो...

शिवराज की फ़ोटो लीक, pic.twitter.com/oFipES0TEA

— Akhand Tripathi (@SonyTvAkhand) November 19, 2018


क्या है सच्चाई?

हमने सबसे पहले इस वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च में डाला, जिसके रिजल्ट में हमें कुछ खास नहीं मिला। तो हमने ‘shivraj singh chouhan eating inside chopper’ कीवर्ड्स डालकर सर्च किया, हमें ‘द ट्रिब्यून’ की एक रिपोर्ट मिली, जिसका शीर्षक था- ‘Home-cooked food, nap in chopper, multiple rallies make up Shivraj chouhans schedule’। इस रिपोर्ट को 17 नवंबर को पब्लिश किया गया था।

इस रिपोर्ट में लगी तस्वीर देख हम चौंक गए.. वही चॉपर, वही शिवराज जी, लेकिन थाली में भोजन था.. शुद्ध शाकाहारी। इस तस्वीर के लिए पीटीआई को क्रेडिट दिया गया था। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि शिवराज ने घर का साफ सुथरा खाना खाया और साथी यात्रियों को भी खिलाया।

हमारी पड़ताल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मीट-मुर्गा खाने वाली तस्वीर फेक साबित हुई।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING