वर्धा में सेना के आयुध डिपो के पास विस्फोट, 6 लोगों की मौत, 10 घायल

मंगलवार, 20 नवंबर 2018 (13:55 IST)
वर्धा। महाराष्ट्र में वर्धा जिले के पुलगांव केंद्रीय आयुध भंडार में मंगलवार सुबह विस्फोट हो गया जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। 
 
रक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि निस्तारण के लिए आयुध को वाहनों से उतारने के दौरान सुबह करीब 7 बजे यह विस्फोट हुआ।
वर्धा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले ने बताया कि हादसे के दौरान वहां संविदा पर काम करने वाले 10-15 मजदूर मौजूद थे।
 
उन्होंने बताया कि आयुध उतारने के दौरान एक बक्से में विस्फोट हुआ। हादसा खुली जगह में हुआ। पुलिस महानिरीक्षक (नागपुर रेंज) केएमएम प्रसन्ना ने बताया कि चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ा। 
 
उन्होंने बताया कि मरने वालों में आयुध फैक्टरी के कर्मचारी और मजदूर दोनों हैं। पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि घायलों को सावंगी गांव के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बचाव कार्य के लिए पुलिस और दमकल विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं।
अधिकारी ने बताया कि जिले के पुलगांव में स्थित केंद्रीय आयुध डिपो का डिमोलिशन ग्राउंड इस (डिमोलिशन) कार्य के लिए खमरिया स्थित आयुध फैक्टरी को दिया गया है।

गौरतलब है कि पुलगांव देश का सबसे बड़ा सैन्य आयुध भंडार है और यहां बम, ग्रेनेड, राइफल और अन्य विस्फोटक भारी मात्रा में रखे हुए हैं। विभिन्न फैक्टरियों से गोला-बारूद और हथियार यहां लाए जाते हैं तथा उसके बाद विभिन्न सैन्य अड्डों पर भेजे जाते हैं। पिछले दो वर्ष में यहां दूसरा बड़ा विस्फोट हुआ है। इससे पहले मई 2016 में विस्फोटकों को निष्क्रिय किए जाने के दौरान लगी भीषण आग में 17 लोगों की मौत हो गई थी। 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING