क्या कोरोना संकट में कलाकारों को वित्तीय सहायता दे रही सरकार, जानिए सच...

मंगलवार, 12 मई 2020 (13:14 IST)
कोरोना महामारी से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते कलाकारों के समाने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। दावा है कि भारत सरकार ने कोविड-19 के कारण प्रभावित कलाकारों के लिए राहत योजना की घोषणा की है। मैसेज में लिखा गया है कि संस्कृति मंत्रालय से राहत पाने के लिए कलाकारों को अपना विवरण दिए गए आईडी पर ईमेल करने के लिए कहा गया है।

क्या है वायरल मैसेज में-

वायरल मैसेज में लिखा गया है- “यह संदेश केवल प्रदर्शन करने वाले कलाकारों (सभी श्रेणियों) के लिए है, जो वर्तमान स्थिति के कारण बहुत बुरी तरह से पीड़ित हैं, जो सभी कृपया ईमेल द्वारा अपना निम्नलिखित विवरण भेजें:
1. सेक्रेटरी @sangeetnatak.gov.in
2. [email protected]
3. [email protected]
संस्कृति मंत्रालय से राहत पाने के लिए, भारत सरकार ने हाल ही में उनके द्वारा घोषणा की।”

इस मैसेज में कलाकारों से उनका नाम, पिता का नाम, पता, किस कला से जुड़े हैं, उसका विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल, बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, शाखा का पता और IFSC कोड मांगा जा रहा है।



क्या है सच-

भारत सरकार की तरफ से प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इस मैसेज का खंडन किया है। PIB फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा गया- “दावा: एक संदेश में दावा किया गया है कि भारत सरकार ने #COVID19 के कारण प्रभावित कलाकारों के लिए राहत योजना की घोषणा की है और उनका विवरण दिए गए आईडी पर ईमेल करने के लिए कहा गया है. #PIBFactCheck: झूठ। संगीत नाटक अकादमी, संस्कृति मंत्रालय द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है।”

दावा: एक संदेश में दावा किया गया है कि भारत सरकार ने #COVID19 के कारण प्रभावित कलाकारों के लिए राहत योजना की घोषणा की है और उनका विवरण दिए गए आईडी पर ईमेल करने के लिए कहा गया है#PIBFactCheck: झूठ। संगीत नाटक अकादमी, संस्कृति मंत्रालय द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है pic.twitter.com/KrK3R1rm1O

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) May 12, 2020

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Well done Radio Pakistan! भारत के बुलेट‍िन से बोखलाया पाक‍िस्‍तान, दे दी मौसम की गलत जानकारी!