Well done Radio Pakistan! भारत के बुलेटिन से बौखलाया पाकिस्‍तान, दे दी मौसम की गलत जानकारी!

भारत के अपनी मौसम की र‍िपोर्ट में ग‍िलगि‍ट और बाल्‍टि‍स्‍तान को शामिल किए जाने का बदला लेने के लिए पाक‍िस्‍तान ने भी अपनी मौसम र‍िपोर्ट में जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख को शाम‍िल कर डाला। लेक‍िन इन दोनों स्‍थानों के मौसम का हाल बताने के चक्‍कर में पाक‍िस्‍तान ने गलती कर डाली तो सोशल मीड‍िया ने पाक‍िस्‍तान की जमकर खि‍ल्‍ली उड़ा दी। भारत की नकल करने पर लोगों ने पाक‍िस्‍तान की क्‍लास ले ली।

पाकि‍स्‍तान की ओर से जारी बुलेटिन में 'भारत अधिकृत कश्मीर' के श्रीनगर, पुलवामा, जम्मू और लद्दाख का तापमान जारी किया गया। इसमें लद्दाख का तापमान बताने में उसने गलती कर दी। बुलेटिन में -4 डिग्री तापमान को -1 डिग्री तापमान से ज्यादा बताया गया है, जबकि माइनस में अंकों के बढ़ने पर उनकी वैल्यू और कम होती जाती है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने पाकिस्तान को भारत की नकल करने से पहले खुद ही सीखने की सलाह देकर उसकी जमकर क्‍लास ले डाली।

लोगों ने कहा क‍ि भारत की नकल मत करो बेटा, भारत पाक‍िस्‍तान का बाप है और तुम उसके बेटे। इसल‍िए बेटे बनकर ही रहो।

क‍िसी ने कहा, भारत की नकल कर रहा बच्‍चा। एक यूजर ने कहा, ये लोग बकरी से ज्‍यादा नहीं सोच सकते।

दरअसल, भारत द्वारा ग‍िलगि‍ट और बाल्‍टि‍स्‍तान को अपने मौसम बुलेट‍िन में शाम‍िल करने के बाद पाक‍िस्‍तान बौखला गया। उसने भारत के इस कदम को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्तावों का उल्लंघन भी बताया था। जबक‍ि भारत पहले ही कह चुका है कि पाकिस्तान उन इलाकों पर अपना हक ना जताए, ज‍िन पर उसने अवैध तरीकों से कब्जा जमा रखा है।

उल्‍लेखनीय है क‍ि मौसम संस्‍था आईएमडी की ओर से अपने बुलेटिन में गिलगिट-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को जगह दी गई थी और IMD के डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा ने कहा था कि ऐसा इसलिए किया गया, क्‍योंकि वह भारत का हिस्‍सा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एक्चुअल क्लास को रिप्लेस नहीं कर सकती वर्चुअल क्लास, बता रहे हैं The Doon School के डायरेक्टर पब्लिक अफेयर्स