Fact Check: क्या बाढ़ में 3000 करोड़ की लागत से बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को हो रहा नुकसान, जानें पूरी सच्चाई...

बुधवार, 29 जुलाई 2020 (18:19 IST)
सोशल मीडिया पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति पानी में घिरा हुआ दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ये स्थिति हाल में आए बाढ़ के बाद उत्पन्न हुई है।

क्या है वायरल-

वीडियो शेयर कर यूजर्स लिख रहे हैं- ‘देश का 3000 करोड़ रुपया बह गया पानी मे’।



क्या है सच-

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो पिछले साल का है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया था। वीडियो पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा था- ‘कुछ देर पहले ही केवडिया पहुंचा हूं। देखिए भव्य स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जो महान सरदार पटेल के नाम भारत की श्रद्धांजलि है।’

Reached Kevadia a short while ago.

Have a look at the majestic ‘Statue of Unity’, India’s tribute to the great Sardar Patel. pic.twitter.com/B8ciNFr4p7

— Narendra Modi (@narendramodi) September 17, 2019


बता दें, पिछले साल मानसून में कई पर्यटकों ने वीडियो शेयर कर बताया था कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की गैलेरी में पानी भर गया है। इसके बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट कर बताया गया था कि गैलरी को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि विजिटर्स पूरी तरह से इसका आनंद ले सकें। इसलिए जब तेज हवा के साथ बारिश हुई तो गैलरी में पानी आ गया।

बारिश का पानी तेज़ हवा की वजह से प्रतिमा के व्यूइंग गैलरी के अंदर दाखिल हुआ था। गैलरी की रचना पर्यटकों द्वारा मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के उद्देश्य से किया गया है। मेंटेनेंस टीम जमा पानी का तुरंत निस्तारण कर रही है।

— Statue Of Unity (@souindia) June 29, 2019


वहीं, सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के सुपेरिंटेंडिंग इंजीनियर आरजी कानूनगो का कहना है कि भारी बारिश से स्टैच्यू को कोई नुकसान नहीं होगा। उन्होंने बताया कि स्टैच्यू पीतल से बना है जिस पर जंग नहीं लगती है। साथ ही उन्होंने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के गैलेरी और आसपास की जगहों में भी सुरक्षा के इंतेजाम हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दिल्ली कैपिटल्स ने बाघों के संरक्षण के लिए अभियान शुरू किया