Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या वाकई AAP के 62 में से 40 विधायक दुष्कर्म के आरोपी हैं...जानिए सच...

webdunia
सोमवार, 17 फ़रवरी 2020 (13:30 IST)
दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) ने 62 सीटों पर जीत हासिल की। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज जमकर वायरल हो गया, जिसमें दावा किया गया कि AAP के 62 विधायकों में से 40 विधायक रेप आरोपी हैं।
 
क्या है वायरल-
 
ट्विटर यूजर अजय आलोक ने लिखा है- “62 में 40 रेप के आरोपी, उनके समर्थन से @ArvindKejriwal जी मुख्यमंत्री, वाक़ई नई राजनीति की शुरुआत हुई हैं, दिल्ली को रेप कैपिटल कहने वाले आप लोगों ने तो RJD को पीछे कर दिया, @laluprasadrjd ख़ुश होंगे आज की कोई तो आगे निकला, समझ आता हैं की निर्भया कांड क्यों होता हैं जनता ??”
 


इस ट्वीट को 8 हजार से अधिक बार रीट्वीट किया जा चुका है और लगभग 25 हजार लोगों ने इसे लाइक भी किया है।
 
फेसबुक पर भी कई यूजर्स ऐसे ही दावे कर रहे हैं।
 
webdunia
क्या है सच-
 
‘इकोनॉमिक्स टाइम्स’ की 12 फरवरी की रिपोर्ट में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) का हवाला देते हुए बताया गया है कि दिल्ली में नए निर्वाचित विधायकों में से 50 फीसदी से अधिक के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। बता दें, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स चुनाव सुधार के लिए काम करने वाली एक एनजीओ है।
 
फिर हमने ADR की वेबसाइट पर इस रिपोर्ट को चेक किया। ADR की रिपोर्ट के पेज नंबर 5 के मुताबिक, आम आदमी पार्टी के 62 में से 38 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं, 38 में से 33 विधायकों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। सभी राजनीतिक पार्टियों के कुल 13 विधायकों के खिलाफ महिलाओं के ऊपर अत्याचार से संबंधित मामले दर्ज हैं। इन 13 में से एक विधायक के खिलाफ बलात्कार से संबंधित मामला दर्ज है।
 
webdunia
इस रिपोर्ट में पेज नंबर 30 से 72 तक सभी उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों की पूरी जानकारी दी गई है। पेज नंबर 57 पर रिठाला से AAP विधायक मोहिंदर गोयल के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार) के तहत एक मामला दर्ज होने की जानकारी दी गई है।
 
ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, AAP विधायक अमानतुल्लाह खान, दिनेश मोहनिया, जनरैल सिंह, अनिल कुमार बाजपाई, प्रकाश, सोमनाथ भारती के खिलाफ आईपीसी की धारा 354 (छेड़छाड़ या यौन उत्पीड़न) के मामले दर्ज हैं, लेकिन रेप का आरोप सिर्फ मोहिंदर गोयल के खिलाफ ही है।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि AAP के 62 में से 40 विधायकों के खिलाफ रेप का केस दर्ज होने का वायरल दावा झूठा है। सिर्फ एक AAP विधायक पर रेप के आरोप में केस दर्ज है।

webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

चीन में Corona Virus का कहर जारी, अब तक 1770 लोगों की मौत, हांगकांग में टॉयलेट रोल की लूट