क्या लॉकडाउन के दौरान भूख से हुई इस रिक्शा चालक की मौत, सच जानकर आप सिर पकड़ लेंगे!

बुधवार, 6 मई 2020 (13:05 IST)
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जारी लॉकडाउन के चलते लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग राशन की किल्लत से भी परेशान हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक रिक्शा चालक रिक्शे से लटका हुआ नजर आ रहा है। दावा है कि लॉकडाउन में भूख के कारण इस रिक्शा चालक की मौत हो गई।

वायरल पोस्ट देखें-

फेसबुक यूजर औसफ अहमद फारुकी ने यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- 'मैंने पहले ही कहा था साहब, कोरोना क्या है, भूख से मर जाएंगे पहले'। इस पोस्ट को अब तक 20 हजार बार शेयर किया जा चुका है।

क्या है सच-

औसफ अहमद फारुकी की इस पोस्ट पर कई यूजर्स ने कमेंट कर लिखा है कि यह तस्वीर पुरानी है और तस्वीर में दिख रहा रिक्शे वाला शराब के नशे में है।

फिर हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें यही तस्वीर ब्लॉगिंग व सोशल मीडिया वेबसाइट Steemit पर मिली। रितुपर्णा घोष नामक यूजर ने यह तस्वीर तीन साल पहले अपलोड की थी। तस्वीर पोस्ट करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा था- शराब पीने के बाद कुछ इस तरह सोया यह रिक्शाचालक।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर तीन साल पुरानी है और इसका कोरोना वायरस या लॉकडाउन से कोई लेना-देना नहीं है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सोनिया का सवाल, लॉकडाउन तय करने का मापदंड क्या है...