क्या इस लड़की पर हमले का ‍वीडियो लव जिहाद का है...जानिए सच...

सोमवार, 23 सितम्बर 2019 (14:55 IST)
सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़की के गले और गाल से खून निकलता दिख रहा है। वहीं, कुछ लोग एक लड़के को पीटते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह घटना झारखंड के रामगढ़ जिले का है और मामला लव जिहाद का है, जिसमें एक मुस्लिम लड़का, एक हिंदू लड़की को मारने के उद्देश्य से घुमाने ले गया था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

ट्विटर पर एक यूजर ने यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा- ‘ये घटना है झारखंड के रामगढ़ जिले के पतरातू घाटी की जहां हिन्दू भाइयो की सतर्कता ने एक हिन्दू लड़की की जान बचाई। शांतिदूत लड़की को मारने के उद्देश्य से घुमाने ले आया था।।

ये घटना है झारखंड के रामगढ़ जिले के पतरातू घाटी की जहां हिन्दू भाइयो की सतर्कता ने एक हिन्दू लड़की की जान बचाई।
शांतिदूत लड़की को मारने के उद्देश्य से घुमाने ले आया था ।। pic.twitter.com/6FORWhdvgs

— ѕαffяσи ℓισи (@ethan_mi7) September 19, 2019


इस वीडियो को बीस हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं और लगभग 1800 लोगों ने इसे रीट्वीट भी किया है।

कई अन्य यूजर्स ने फेसबुक और ट्विटर पर इस वीडियो को इसी तरह के कैप्शन के साथ शेयर किया है।



झारखंड की पतरातू घाटी में किस तरह एक जेहादी ने हिन्दू लड़कीं को लव जिहाद के जाल में फंसाया और फिर उसे घुमाने ले जाने के बहाने उसकी हत्या की कोशिश की,,
जागरूक हिन्दू भाइयो की वजह से लड़कीं की जान बच पाई।।#लव_जेहाद pic.twitter.com/B9WQ46Uyoo

— चौकीदार ललित दीना नाथ सिंह (@laliTmaan123) September 19, 2019


क्या है सच?

वायरल पोस्‍ट में इस घटना को झारखंड के पतरातू घाटी का बताया गया है, तो हमने गूगल में ‘झारखंड, पतरातू घाटी, लड़की पर चाकू से हमला’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। हमें कई न्यूज रिपोर्ट मिलीं, जिसमें बताया गया कि शादी से इनकार करने पर प्रेमी ने प्रेमिका पर चाकू से हमला कर दिया।

न्यूज रिपोर्टों के अनुसार, यह घटना 15 सितंबर, 2019 की है। लातेहार के चंदवा का रहने वाला अरविंद कुमार अपनी प्रेमिका से मिलने रांची आया था। दोनों घूमने के लिए पतरातू घाटी गए। इसी दौरान अरविंद ने अपनी प्रेमिका पर शादी के लिए दबाव बनाया, लेकिन उसने इनकार कर दिया। फिर अरविंद ने अपनी प्रेमिका को बेवफा बता गर्दन पर चाकू से हमला कर दिया। हमले के बाद लड़की जोर से चिखने लगी, जिससे स्थानीय लोग मौके पर आ पहुंचे और अरविंद को धर दबोचा और उसकी जमकर पिटाई कर दी।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया कि झारखंड के पतरातू घाटी के वीडियो में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। इसे गलत ढंग से वायरल किया जा रहा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख SBI त्योहारों पर ग्राहकों को देने वाला है खास तोहफा