Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Fact Check: भाजपा में शामिल हुए अन्ना हजारे?? जानिए VIRAL फोटो का सच

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सोमवार, 8 फ़रवरी 2021 (12:09 IST)
सोशल मीडिया पर अन्ना हजारे और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की एक फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो में जेपी नड्‌डा, अन्ना हजारे को फूलों का गुलदस्ता देते नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि अन्ना हजारे ने बीजेपी जॉइन कर ली है।

क्या है वायरल-

अन्ना हजारे और जेपी नड्‌डा की फोटो शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स लिख रहे हैं- ‘माननीय श्री जेपी नड्डा की मौजूदगी में आज भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की!!’




क्या है सच-

हमने वायरल हो रही फोटो को यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया, तो हमें ओरिजिनल फोटो बिजनेस स्टैंडर्ड की वेबसाइट पर मिली। इस तस्वीर में अन्ना हजारे की जगह ज्योतिरादित्य सिंधिया थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए थे, यह फोटो उसी समय की है। यह फोटो 12 मार्च 2020 को पब्लिश हुई थी। वायरल हो रही फोटो को गौर से देखने पर समझ आता है कि अन्ना हजारे की फोटो के साथ छेड़छाड़ की गई है। वायरल फोटो में चेहरे के साथ गर्दन का रंग मैच नहीं कर रहा है। चेहरे का कट-आउट भी साफ नहीं है।

webdunia
फिर हमने इंटरनेट पर वायरल दावे की पड़ताल की, लेकिन हमें कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली जो पुष्टि कर सके कि अन्ना हजारे ने बीजेपी जॉइन की।

वेबदुनिया की पड़ताल में वायरल हो रहा दावा फेक निकला। अन्ना हजारे ने न तो भाजपा की सदस्यता ली है और न ही जेपी नड्‌डा के साथ उनकी वायरल फोटो असली है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
चाईबासा और गुमला में नक्सली मुठभेड़, कोबरा का जवान घायल, एयरलिफ्ट किया गया