क्या शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने जलाया तिरंगा...जानिए वायरल तस्वीर का पूरा सच...

बुधवार, 5 फ़रवरी 2020 (12:30 IST)
सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसमें मुस्लिम टोपी पहने दो शख्स तिरंगा जलाते हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर में कुछ लोग मोदी के विरोध में बैनर लिए हुए भी दिख रहे हैं। तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के शाहीन बाग में CAA और NRC के विरोध में मुसलमानों ने तिरंगा जलाया।
 
क्या है वायरल-


Pradeep Lodhi‎ नाम के फेसबुक यूजर ने इस तस्वीर को ‘मोदी 2.0 ( मोदी समर्थक जुड़े)’ नाम के एक ग्रुप में शेयर किया है। इस भ्रामक पोस्ट को अभी तक एक हजार से भी अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

ये तस्वीर ट्विटर पर भी ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है सच-

जब हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स इेमज सर्च किया, तो पाया कि यह तस्वीर भारतीय मुसलमानों द्वारा तिरंगा जलाए जाने के दावा के साथ पिछले साल भी वायरल हुई थी। उस वक्त कई वेबसाइट्स ने इसका फैक्ट चेक कर पाया था कि वायरल तस्वीर पाकिस्तान की है और वह भी साल 2015 की।

वायरल तस्वीर न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के फोटोग्राफर द्वारा खींची गई। उस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है- “मुल्तान, पाकिस्तान में गुरुवार 11 जून 2015 को पाकिस्तानी प्रदर्शनकारियों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान भारतीय झंडे को जलाया। पाकिस्तान ने 1971 युद्ध में, जिसके बाद अलगाववादियों ने स्वतंत्रता हासिल कर बांग्लादेश बनाया, कथित तौर पर भारतीय बलों की भूमिका मानने वाली भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।​​

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। ये तस्वीर पाकिस्तान की है और लगभग पांच साल पुरानी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Hamilton 1st ODI : पहले वन-डे में न्यूजीलैंड को मिला 348 रनों का लक्ष्य