क्या वाकई पुरुषों के वीर्य से खत्म हो सकता है कोरोना, जानिए वायरल दावे का सच...

सोमवार, 18 मई 2020 (13:30 IST)
पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, कोरोना वायरस से छुटकारा पाने के लिए कुल आठ वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है। एक वीडियो के जरिये दावा किया जा रहा है कि पुरुषों के वीर्य से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है।

क्या है वायरल-

वायरल वीडियो में फिलीपिंस के ‘डॉक्टर’ Anacleto Belleza Millendez ने साल 2016 के एक अध्ययन का हवाला देते हुए दावा किया है कि पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु होते हैं। ये शुक्राणु एक तरह के अमीनो एसिड हैं जो वायरस रोगाणुओं को खत्म कर सकते हैं। इसलिए कोरोना को खत्म करने के लिए वीर्य का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने आगे यह भी बताया कि वीर्य का उपयोग कैसे करना है। उन्होंने बताया कि वीर्य को निगला जा सकता है या हैंड सैनिटाइजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बशर्ते, वीर्य साफ हो।

क्या है सच-

वायरल दावा झूठा है। 2016 के अध्ययन के लेखकों ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि यह दावा ‘हास्यास्पद’ है और उनके निष्कर्षों का कोविड-19 से कोई संबंध नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक COVID-19 का फिलहाल कोई इलाज नहीं है।

बता दें, महामारी कोरोना वायरस से देश भर में अब तक 96,169 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि इस बीमारी से 3029 लोगों की मौत हो चुकी है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अम्फान तूफान सुपर साइक्लोन में बदला, PM मोदी ने बुलाई बैठक