क्या राजस्थान में हुई बिच्छुओं की बरसात... जानिए सच...

सोमवार, 16 सितम्बर 2019 (12:40 IST)
सोशल मीडिया पर बिच्छुओं का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि राजस्थान के एक गांव में बिच्छुओं की बरसात हुई है। कई यूजर्स ने इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है।
 
क्या है वायरल?
 
फेसबुक यूजर सुरेश पा‍लीवाल ने 14 सेकंड का एक वीडियो शेयर किया और कैप्शन लिखा- ‘राजस्थान के एक गांव में बिच्छू की बरसात हुई देख लो’। इस वीडियो में बहुत सारे बिच्छू एक जगह पर एक साथ नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को अब तक 1.5 मिलियन लोग देख चुके हैं और इसे 47 हजार बार शेयर किया जा चुका है।
 
 


कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को राजस्थान के नाम से ही शेयर किया है।
 
क्या है सच?
 
हमने गूगल क्रोम एक्सटेंशन InVid के जरिये वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और गूगल रिवर्स सर्च का इस्तेमाल किया, तो हमें गुजराती की एक न्यूज लिंक मिली, जिसमें वायरल वीडियो का ही स्क्रीनशॉट लगाया हुआ था। इस खबर के अनुसार, गुजरात के अहमदाबाद जिले के आनंदपुर गांव में हजारों बिच्छू एक साथ पाए गए।

यह घटना अगस्त 2019 का है, जब भारी बारिश के बाद हजारों बिच्छू एक घर में पाए गए थे। 
 
वन्य प्राणी विशेषज्ञों के मुताबिक, बिच्छू कोल्ड ब्ल्डेड जीव होते हैं, जो गरमी पाने के लिए धरती के अंदर गहरे बिलों में रहते हैं। लेकिन बारिश के दिनों में जब इन बिलों में पानी भर जाता है, तो बिच्छुओं को जान बचाने के लिए बिल से बाहर निकलना पड़ता है।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि बिच्छुओं का वायरल वीडियो राजस्थान का नहीं बल्कि गुजरात का है। ये बिच्छू बारिश के कारण बाहर आ गए थे न कि बिच्छुओं की बारिश हुई थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Article 370 : जरूरत पड़ी तो मैं खुद जम्मू-कश्मीर जाऊंगा, CJI गोगोई ने कहा