Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या कोरोना वायरस के चलते पूरे भारत में होने वाला है Lockdown...जानिए सच...

webdunia
सोमवार, 16 मार्च 2020 (12:55 IST)
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई राज्यों में एहतियातन स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल, सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है। इस बीच व्हाट्सऐप पर वायरल एक ऑडियो क्लिप ने लोगों में दहशत फैला दी है। इस ऑडियो क्लिप में दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण पूरे भारत को अगले 5 दिनों में लॉकडाउन कर दिया जाएगा। साथ ही, यह सलाह भी दी जा रही है कि खाने-पीने के सभी जरूरी सामान अपने घरों में इकट्ठा कर लें क्योंकि कोरोना वायरस के कारण किराने की दुकानें अगले कुछ दिनों में खाली हो जाएंगी और सभी खाद्य उत्पादों की आपूर्ति प्रभावित होगी।
 
क्या है वायरल ऑडियो में-
 
वायरल ऑडियो क्लिप में एक लड़की दावा करती है कि उसके पिता आर्मी में डॉक्टर हैं और उसके पिता ने ही इस बात की पुष्टि की है कि पूरे देश में अगले हफ्ते लॉकडाउन किया जाएगा। लड़की अपने पिता का हवाला देते हुए कहती है कि सेना के सभी अस्पताल अब स्वास्थ्य मंत्रालय के सीधे संपर्क में हैं और अब उन्हें हर जगह क्‍वारेंटाइन सेंटर बनाने का आदेश दिया गया है, ताकि अगले 5 दिनों में देशभर में लॉकडाउन किया जा सके। लड़की ने यह भी दावा किया है कि 15 अप्रैल तक यह लॉकडाउन रहेगा।
 
क्या है सच- 
 
प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो के ऑफिशियल फैक्ट चेकिंग ट्विटर हैंडल ने भारत में लॉकडाउन के दावे को खारिज करते हुए वायरल क्लिप को 'डराने वाला' बताया है।
 


न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी इंडियन आर्मी के एक सूत्र के हवाले से बताया है कि दहशत पैदा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में फेक ऑडियो शेयर किए जा रहे हैं।
 


हालांकि, यह बात सही है कि जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने के लिए इंडियन आर्मी की तरफ से देश के अलग-अलग हिस्‍सों में 1500 लोगों के लिए क्‍वारेंटाइन सेंटर्स विकसित किए जा रहे हैं। कई मीडिया हाउस ने इस खबर को प्रकाशित किया है।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि कोरोना वायरस के कारण पूरे भारत में लॉकडाउन होने की खबर फर्जी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर दागा सवाल- बताए 50 बैंक डिफाल्टर्स के नाम