Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शादी नजदीक है और गहनों की खरीदारी बची है? तो ऐसे करें गहनों का चयन

webdunia
शादियों का मौसम नजदीक है, ऐसे में आपको भी शादी की ढेरों तैयारियां करनी होंगी। इन्हीं तैयारियों में से एक है दुल्हन व आने वाली बहू के लिए गहनों की खरीदारी।
 
दुल्हन व बहू के लिए गहने खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। गहनों की डिजाइन ऐसी हो जो दुल्हन के व्यक्तित्व से मेल खाती हो, तभी वे दुल्हन की सुंदरता में चार चांद लगा पाएंगी। साथ ही जो गहने आप खरीद रहे हैं वे दुल्हन की पसंद के अनुसार हों, क्योंकि उसे ही उन्हें आगे तक पहनना है। ऐसे में उसकी पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए खरीदारी करना सही रहेगा। 
 
आइए, जानते हैं दुल्हन के लिए गहनों का चयन करने के टिप्स:
 
1. गहने खरीदने का पहला सरल तरीका यह है, कि आप जो पहनने वाली हैं, उसके अनुसार गहनों का चयन कीजिए और कुछ हल्के-फुल्के गहने अतिरिक्त लेकर रखें जो कई जगह आपके काम आ सकें।
 
2. दूसरी बात, आपको कुंदन, मोती, स्टोन या मेटल जिस प्रकार के गहने पहनने में रुचि है, वह पहले ही तय कर लें और उसके अनुसार ही गहनों की खरीदारी करें। इससे आप भ्रमित नहीं होंगे और आखिरकार वही लेकर आएंगे जो आपने सोचा होगा।
  
3. अगर आपकी लंबाई कम है तो इस तरह के हार और कान की बालियों का चयन करें जो लंबे हों। हार के मामले में या तो लंबाई अधि‍क हो या फिर हार फिलकुल गले से सटा हुआ होना चाहिए। आजकल दोनों साथ में पहनने का भी फैशन है।
webdunia
 
4. हार अगर लंबा ले रही हैं, तो लंबाई सीने से जरा नीचे ही रखें। इसके अलावा कोई व्ही शेप नेकलेस भी आपकी लंबाई को बढ़ाएगा।
 
5. अगर हाथ में ब्रेसलेट पहनने वाली हैं, तो ध्यान रखें कि आप पर पतले ब्रेसलेट ज्यादा अच्छे लगेंगे, बजाए चौड़ाई बेल्ट वाले ब्रेसलेट के। चूड़ि‍यों के मामले में भी ऐसे ही चयन करें।
 
6. अगर आपकी लंबाई अधि‍क है, तो आप किसी भी तरह के हार का चयन कर सकती हैं। आप पर सभी तरह की कान की बालियां जंचेंगी। इसके अलावा हाथों में चूड़ी या ब्रेसलेट, आप जो भी पहनें हाथ भरकर पहनें।
  
7. अगर आपकी लंबाई बहुत ज्यादा या बहुत कम नहीं है, तो आप सामान्य लंबाई वाले हैं। आप पर किसी भी आकार और लंबाई के गहने सूट करेंगे। आप बेफिक्र होकर अपनी पसंद के गहने पहन सकती हैं।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

श्री गणेश के जन्म की हर कथा रोचक है... पढ़ें, पुराणों से ली गई यह कथाएं