अब गलतियों की कोई गुंजाइश नहीं

महेला जयवर्धने की कलम से

Webdunia
हमारा अंतिम समूह मैच मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीतना बेहद महत्वपूर्ण रहा। हम पहले दौर की समाप्ति अच्छे प्रदर्शन के साथ करना चाहते थे और इसमें सफल भी रहे। कुल मिलाकर यदि पाकिस्तान के खिलाफ मैच छोड़ दिया जाए तो हमने पिछले कुछ सप्ताह में जोरदार प्रदर्शन किया है।

न्यूजीलैंड की टीम हमेशा संगठित रूप से प्रयास करती है और वानखेड़े स्टेडियम में भी उन्होंने हमें चुनौती दी। इस मैच से हमें न सिर्फ वानखेड़े स्टेडियम से परिचित होने का मौका मिला बल्कि शनिवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल से पहले हमारा आत्मविश्वास भी बढ़ा है।

जब हमने शुरुआत में कुछ विकेट गँवाए तो हमारा लक्ष्य अच्छी साझेदारी करने का था। सीमित ओवर मैच में साझेदारी बेहद महत्वपूर्ण होती है।

यदि एक छोर से विकेट लगातार गिरें तो रन बनाने की गति भी धीमी हो जाती है। मैं और संगकारा जानते थे कि जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा था पिच उतनी सपाट नहीं थी। हमने शुरुआत में न्यूजीलैंड की अच्छी गेंदबाजी का भी पूरा सम्मान किया। हमारी योजना थी कि ठंडे दिमाग से खेलते हुए पारी को संभालें। हमें पता था कि हम अंतिम ओवरों में तेजी से रन बना सकते हैं खासकर बल्लेबाजी पॉवर प्ले के दौरान।

हमें अपनी गेंदबाजी की विविधता पर पूरा भरोसा था कि यदि हम 250 रन भी बना लेते हैं तो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए लक्ष्य पाना मुश्किल होगा। गेंदबाजों ने भी हमें निराश नहीं किया। सबसे खास मुरलीधरन रहे जिन्होंने पिच और परिस्थितियों का उपयोग करते हुए शानदार गेंदबाजी की। हमारा क्षेत्ररक्षण अच्छा था, लेकिन कई कैच हमने छोड़े।

अब हम क्वार्टर फाइनल में आ चुके हैं और इस तरह की गलतियों की कोई गुंजाइश नहीं है। यदि हम खिताबी मुकाबले में पहुँचना चाहते हैं तो गलतियों में सुधार करना होगा। सबसे अंत में मैं यही कहूँगा कि हम इंग्लैंड का सामना करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

- हॉक आई


Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

रोहित शर्मा ने 12 साल के बाद घरेलू सीरीज हार पर दिया बड़ा बयान

13 विकेट 33 रन मिचेल सैंटनर के ऑलराउंड प्रदर्शन से पस्त भारत, इतिहास में नाम दर्ज

अपनी पहली टेस्ट सीरीज हारते ही रोहित शर्मा बने 21वीं सदी के सबसे खराब भारतीय कप्तान

पुणे टेस्ट में 113 रनों की जीत से न्यूजीलैंड ने रोका 18 सीरीज से चला आ रहा भारतीय जमीन पर टीम इंडिया का विजय रथ

12 साल बाद टूटा है घर का घमंड, न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत में जीती सीरीज