जीत की होली खेलने उतरेगा भारत

Webdunia
शनिवार, 19 मार्च 2011 (17:36 IST)
करोड़ों भारतीय उम्मीदों का भार ढो रही टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ यहाँ एम ए चिदंबरम स्टेडियम में रविवार को होली के दिन ग्रुप चरण के अपने अंतिम मैच में अपनी कमजोरियों और लड़खड़ाहट से पार पाकर जीत का गुलाल फेंकने और क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की करने उतरेगी।

भारत के पाँच मैचों में सात अंक हैं और वह ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर है। टीम ने अब तक बांग्लादेश, आयरलैंड और हॉलैंड के खिलाफ मैच जीते हैं जबकि इंग्लैंड के साथ टाई खेला है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के हाथों एक बेहद नजदीकी मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा।

यदि दक्षिण अफ्रीका बंगलादेश को हरा देता है तो भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ हारे या जीते वह नॉकआउट चरण में अपनी जगह पक्की कर लेगा। लेकिन सहमेजबान भारत को क्वार्टर फाइनल से पहले अपनी कमजोरियों पर काबू पाने और खुद को साबित करने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करनी ही होगी।

खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया अच्छे खिलाड़ी होने के बावजूद अपनी कमजोरियों से पार नहीं पा रही है। टीम को जल्दी-जल्दी विकेट गँवाने की अपनी आदत से बचना होगा। विश्वकप में अब तक भारतीय टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद अपने विकेट नहीं बचा पाई है।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत एक समय तीन विकेट पर 305 रन बनाकर अच्छी स्थिति में था लेकिन इसके बाद टीम ने आश्चर्यजनक रूप से अपने सभी विकेट 338 रन पर गँवा दिए। आयरलैंड और हॉलैंड जैसी टीमों के खिलाफ भी भारतीय बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ा गया।

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी 39 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 267 रन के स्कोर पर पहुँचने के बावजूद टीम ने 296 रनों पर ही अपने सभी विकेट गँवा दिए। खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया के ओपनरों वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंडुलकर के बेहतरीन फॉर्म में होने के बावजूद बल्लेबाजी क्रम का यूँ ढह जाना कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए चिंता का विषय है जिससे उसे पार पाना ही होगा।

इस समय टीम इंडिया के बीच मतभेदों की अफवाहों का भी बाजार गर्म है जो कि टीम के लिए अच्छी बात नहीं है। इसके अलावा खिलाड़ियों की फिटनेस भी टीम के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

मीडिया में ऐसी खबरें आई थी कि चयनकर्ता प्रमुख कृष्णामाचारी श्रीकांत और कप्तान धोनी के बीच चेन्नई में एक बैठक में टीम चयन को लेकर बहस हुई थी। रिपोर्टों में यह भी कहा गया था कि श्रीकांत ने प्लेइंग इलेवन को लेकर धोनी के साथ बातचीत की थी जिसमें उनके बीच विचारों के मतभेद उभर आए थे।

हालाँकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इन मीडिया रिपोर्टों को खारिज किया है। बीसीसीआई ने कहा कि न तो इस तरह की कोई बैठक हुई है और न ही कप्तान तथा चयनकर्ता प्रमुख में इस तरह की कोई बातचीत। ( वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

बिहार में खेले जाने वाले Asian Champions Trophy के लिए भारतीय हॉकी टीम को मिली नई कप्तान

पाकिस्तान क्रिकेट कोच पद से दिया गैरी कर्स्‍टन ने इस्‍तीफा, गिलेस्पी के हाथों में पूरी कमान

जो फ्लेमिंग, मक्कलम और विलियमसन जो ना कर सके, वह लेथम ने कर दिखाया

मैं वापस आऊंगा, वादे के साथ मोहम्मद शमी ने मांगी फैंस से माफी

अफगानिस्तान बना एशिया का सरताज, श्रीलंका को हराकर जीता इमर्जिंग एशिया कप