ढाई बजते ही थम गई जिंदगी

Webdunia
बुधवार, 30 मार्च 2011 (17:51 IST)
क्रिकेट के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को मोहाली में विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल में ठीक ढाई बजे पहली गेंद फेंके जाने के साथ ही पूरे देश में जैसे जिंदगी थम गई।

देशभर में विधानसभाओं, सड़कों, बाजारों, कार्यालयों और सिनेमाघरों पर इस मैच के शुरू होने के साथ ही जैसे सन्नाटा छा गया और मैच शुरू होने से कुछ घंटे पहले हर कदम अपने घर की तरफ रख कर चुके थे ताकि टीवी के सामने बैठकर तसल्ली से मैच का मजा लिया जा सके।

सेमीफाइनल के कारण देश के कुछ राज्यों में राज्य सरकार ने आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। दिल्ली सरकार ने कर्मचारियों को आधे दिन की छुट्टी दे दी है। इस दौरान सभी सरकारी कार्यालय भोजनावकाश के बाद से बंद रहेंगे। राजधानी में दोपहर होते ही सड़कें सूनी पड़ गई और बाजार खामोश हो गए। मेट्रो, बसों और सड़कों पर जो लोग सफर में थे उनका आसपास के लोगों से एक ही सवाल था 'स्कोर क्या है।'

जम्मू-कश्मीर में विधायकों के आग्रह पर विधानसभा की कार्यवाही सेमीफाइनल मैच के मद्देनजर निर्धारित समय से आधे घंटे पहले स्थगित कर दी गई। भारतीय जनता पार्टी के विधायक चमन लाल गुप्ता ने विधानसभा अध्यक्ष से अपील करते हुए कहा कि सभी विधायक भारत-पाकिस्तान के बीच मोहाली में होने वाले मैच को देखना चाहते हैं इसलिए समय से पहले ही सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी जाए।

भोपाल से प्राप्त समाचार के अनुसार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए आधे दिन का अवकाश घोषित कर दिया। चौहान ने विधानसभा में यह घोषणा करते हुए कहा कि कोषालय और अन्य आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी सरकारी कर्मचारियों का दोपहर बाद आधे दिन का अवकाश रहेगा।

चौहान ने बताया कि राज्य के सभी नागरिक निर्विघ्न रूप से इस मैच का लुत्फ उठा सकें, इसके लिए एक हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था की गई है। दोपहर दो बजे से रात्रि 11 बजे तक राज्य के सभी स्थानों पर बिजली प्रदाय करने के निर्देश दिए गए है। बिजली की अतिरिक्त खरीदी पर एक करोड़ अस्सी लाख व्यय किए जाएँगे।

इस बीच मध्यप्रदेश में कांग्रेस के एक आदिवासी विधायक पाचीलाल मेडा ने भारतीय टीम की विजय कामना के उद्देश्य से बारह घंटों तक तप के रूप में खड़े रहने का संकल्प लिया। (भाषा)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

रोहित शर्मा ने 12 साल के बाद घरेलू सीरीज हार पर दिया बड़ा बयान

13 विकेट 33 रन मिचेल सैंटनर के ऑलराउंड प्रदर्शन से पस्त भारत, इतिहास में नाम दर्ज

अपनी पहली टेस्ट सीरीज हारते ही रोहित शर्मा बने 21वीं सदी के सबसे खराब भारतीय कप्तान

पुणे टेस्ट में 113 रनों की जीत से न्यूजीलैंड ने रोका 18 सीरीज से चला आ रहा भारतीय जमीन पर टीम इंडिया का विजय रथ

12 साल बाद टूटा है घर का घमंड, न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत में जीती सीरीज