धोनी और पोंटिंग को फॉर्म की चिंता

Webdunia
सोमवार, 21 मार्च 2011 (17:47 IST)
नई दिल्ली। विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, खिताब के प्रबल दावेदार भारत, अपने ग्रुप में चोटी पर रहने वाले दक्षिण अफ्रीका सहित विश्वकप क्वार्टर फाइनल में पहुँची अधिकतर टीमों को अब जो कुछ चिंताएँ सता रही हैं उनमें उनके कप्तानों की खराब फार्म भी शामिल है।

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और ऑस्ट्रेलियाई रिकी पोंटिंग के बल्लों पर तो मानो जंग लग गया है जबकि दक्षिण अफ्रीकी ग्रीम स्मिथ भी विश्वकप की अब तक खेली गई छह पारियों में अर्धशतक नहीं जड़ पाए हैं। वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी गेंद और बल्ले दोनों से संघर्ष करते नजर आए जबकि न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी चार मैच की तीन पारियों में केवल दो विकेट ही हासिल कर पाए।

श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा या इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रॉस अपवाद हो सकते हैं। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी गेंदबाजी में चले हैं लेकिन बल्लेबाजी में उन्होंने टीम को बहुत निराश किया है। अफरीदी टूर्नामेंट 17 विकेट लेकर शीर्ष पर काबिज हैं लेकिन छह पारियों में केवल 65 रन का आँकड़ा किसी भी कोण से उनकी विस्फोटक बल्लेबाज की छवि पर फिट नहीं बैठता।

धोनी ने छह मैच की पाँच पारियों में 118 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 34 रन है। धोनी की यह फॉर्म भारत के लिए इसलिए चिंता का सबब है क्योंकि वह पिछले लंबे समय से अच्छी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं।

विश्वकप से पहले दक्षिण अफ्रीकी दौरे में उनके नाम पर 25, 28, 5, 2 और 5 रन की पारियाँ दर्ज थीं। उन्होंने अपना आखिरी अर्धशतक पिछले साल अगस्त में लगाया था और उसके बाद 12 मैच की 11 पारियों में उनके नाम पर 21.44 की औसत से 193 रन दर्ज हैं।

पोंटिंग की भी स्थिति धोनी जैसी ही है। वह भी खराब फॉर्म के साथ विश्वकप में उतरे और यहाँ भी अब तक उनके बल्ले से कोई जानदार पारी नहीं निकली। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अब तक छह मैच में 20.40 की औसत से 102 रन बनाए हैं।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ भी अपनी टीम को अपेक्षित शुरुआत देने में अब तक नाकाम रहे हैं। बाएँ हाथ के इस बल्लेबाज के नाम पर छह पारियों में 155 रन दर्ज हैं और उनका औसत 25.83 है।

वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी को ऑलराउंडर माना जाता है लेकिन वह छह मैच की पाँच पारियों में 10. 60 की औसत से 53 रन ही बना पाए हैं जबकि उनके नाम पर आठ विकेट दर्ज हैं। विटोरी ने एक पारी खेली जिसमें 44 रन बनाए लेकिन न्यूजीलैंड का कप्तान चोटिल होने के कारण केवल तीन मैच में ही गेंदबाजी कर पाया जिसमें वह प्रभाव नहीं छोड़ पाए।

संगकारा सभी कप्तानों में अव्वल हैं। उन्होंने छह पारियों में 363 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। श्रीलंकाई कप्तान ने लंबे अर्से बाद वनडे में शतकीय पारी खेली और इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं।

इंग्लैंड के कप्तान स्ट्रॉस ने छह मैच में 54.83 की औसत से 329 रन बनाए हैं लेकिन पहली दो पारियों में 88 और 158 रन बनाने के बाद उनका बल्ला भी चुप हो गया। उन्होंने बाकी चार मैच में 20.75 की औसत से केवल 83 रन बनाए हैं। (भाषा)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

रोहित शर्मा ने 12 साल के बाद घरेलू सीरीज हार पर दिया बड़ा बयान

13 विकेट 33 रन मिचेल सैंटनर के ऑलराउंड प्रदर्शन से पस्त भारत, इतिहास में नाम दर्ज

अपनी पहली टेस्ट सीरीज हारते ही रोहित शर्मा बने 21वीं सदी के सबसे खराब भारतीय कप्तान

पुणे टेस्ट में 113 रनों की जीत से न्यूजीलैंड ने रोका 18 सीरीज से चला आ रहा भारतीय जमीन पर टीम इंडिया का विजय रथ

12 साल बाद टूटा है घर का घमंड, न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत में जीती सीरीज