'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' की रेस हुई तेज

Webdunia
सोमवार, 28 मार्च 2011 (13:56 IST)
क्रिकेट विश्वकप के सेमीफाइनल चरण में पहुँचने के साथ ही 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' की रेस भी तेज हो गई है और भारत के धुरंधर ऑलराउंडर युवराज सिंह, श्रीलंका के विस्फोटक ओपनर तिलकरत्ने दिलशान और पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी इस दौड़ में सबसे आगे हैं।

युवराज, दिलशान और अफरीदी के अलावा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर, वीरेन्द्र सहवाग और जहीर खान, श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा और उपुल तरंग ा, न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज रोस टेलर और तेज गेंदबाज टिम साउदी भी 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' की होड़ में शामिल हैं।

टूर्नामेंट में चार बार 'मैन ऑफ द मैच' बने युवराज विश्वकप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में सबसे आगे हैं। युवराज अब तक सात मैचों की छह पारियों में 113.66 के शानदार औसत से 341 रन बना चुके हैं जिनमें एक शतक और चार अर्द्धशतक शामिल है। इसके अलावा उन्होंने अपनी लेफ्ट आर्म गेंदबाजी का कमाल दिखाते हुए सात मैचों में 24.63 के औसत से 11 विकेट भी चटकाए हैं।

जबरदस्त फॉर्म में चल रहे युवराज विश्वकप में भारत के लिए 'तुरूप का पत्ता' साबित हुए हैं और उन्होंने हर बार अपनी उपयोगिता साबित करते हुए टीम इंडिया की नैया पार लगाई है। विश्वकप अब निर्णायक दौर में पहुँच चुका है और टीम इंडिया खिताब से दो कदम दूर है। युवराज अगर अपना यही प्रदर्शन जारी रखते हैं तो उन्हें 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' बनने से कोई नहीं रोक सकता।

इस होड़ में अगला नाम श्रीलंका के विस्फोटक ओपनर दिलशान का है। दिलशान टूर्नामेंट में अब तक सात मैचों में 65.66 के प्रभावशाली औसत से 394 रन बना चुके हैं जिनमें दो शतक और एक अर्द्धशतक शामिल है। वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में इंग्लैंड के जोनाथन ट्राट (422) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। ट्राट की टीम क्वार्टर फाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है जबकि दिलशान के पास अभी दो और मैच खेलने का मौका है। दिलशान ने साथ ही अपनी पार्टटाइम स्पिन गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया है।

पाकिस्तान के कप्तान अफरीदी भी विश्वकप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ही होड़ में अगली जमात में हैं। वह सात मैचों में 10.71 के औसत से 21 विकेट चटका चुके हैं1 आफरीदी विश्वकप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज बनने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं और अब उनकी नजर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा के विश्वरिकॉर्ड पर है जिन्होंने एक विश्वकप में 26 विकेट चटकाए थे।

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर अफरीदी हालाँकि इस बार अब तक बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा पाए हैं लेकिन अपनी लेग स्पिन गेंदों से उन्होंने विपक्षी बल्लेबाजों का जीना मुहाल कर रखा है। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में चिरप्रतिद्वंद्वी भारत से खेलना है जिसमें अफरीदी पाकिस्तान के लिए तुरूप का पत्ता साबित हो सकते हैं।

संभवतः अपना आखिरी विश्वकप खेल रहे मास्टर ब्लास्टर सचिन ने टूर्नामेंट में अब तक सात मैचों में 54.14 के औसत से 379 रन बनाए हैं जिनमें दो शतक और एक अर्द्धशतक शामिल है। वह सर्वाधिक रन बनाने के मामले में इस समय तीसरे नंबर पर हैं और सेमीफाइनल में एक अच्छी पारी उन्हें इस सूची में शीर्ष पर पहुँचा सकती है। क्रिकेट का लगभग हर रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले सचिन अगर 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' बनते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए।

श्रीलंकाई कप्तान संगकारा ने सात मैचों की छह पारियों में 121.00 के बेहतरीन औसत से 363 रन बनाए हैं जिनमें एक शतक और दो अर्द्धशतक शामिल हैं। सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह चौथे स्थान पर हैं। उनके हमवतन उपुल तरंगा ने सात मैचों में 363 रन बनाए हैं जबकि सहवाग के छह मैचों से 342 रन हैं। भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान ने सात मैचों में 16.23 के औसत से 17 विकेट चटकाए हैं।

अगले मैचों में शानदार प्रदर्शन उन्हें 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' की होड़ में शीर्ष पर ला सकता है। न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज रोस टेलर ने सात मैचों की पाँच पारियों में 288 रन बनाए हैं। टूर्नामेंट में सर्वाधिक 14 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। कीवी गेंदबाज टिम साउदी ने सात मैचों में 15 विकेट लिए हैं और वह भी विश्वकप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की होड़ में शामिल हैं। (वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

रोहित शर्मा ने 12 साल के बाद घरेलू सीरीज हार पर दिया बड़ा बयान

13 विकेट 33 रन मिचेल सैंटनर के ऑलराउंड प्रदर्शन से पस्त भारत, इतिहास में नाम दर्ज

अपनी पहली टेस्ट सीरीज हारते ही रोहित शर्मा बने 21वीं सदी के सबसे खराब भारतीय कप्तान

पुणे टेस्ट में 113 रनों की जीत से न्यूजीलैंड ने रोका 18 सीरीज से चला आ रहा भारतीय जमीन पर टीम इंडिया का विजय रथ

12 साल बाद टूटा है घर का घमंड, न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत में जीती सीरीज