मोहाली किले में तब्दील

2200 सुरक्षाकर्मी तैनात

Webdunia
रविवार, 27 मार्च 2011 (22:45 IST)
भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को होने वाले बहुप्रतीक्षित विश्वकप सेमीफाइनल में जब 22 खिलाड़ी मैदान पर क्रिकेटिया जंग लड़ रहे होंगे तब उनकी सुरक्षा के लिए पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम के अंदर और बाहर 2200 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। इस मैच के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

पीसीए स्टेडियम को किले में तब्दील कर दिया गया है और मोहाली में भी चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। स्टेडियम में एंटी एयरक्राफ्ट गन लगाई जाएँगी तथा भारी संख्या में मौजूद सुरक्षाकर्मियों की मदद के लिए एनएसजी कमांडो भी पहुँचेंगे। स्टेडियम की सुरक्षा का जिम्मा इलीट स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के हाथों में रहेगा।

स्टेडियम तक जाने वाले रास्तों पर आज पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात कर दिए गए। टीमें चंडीगढ़ के होटल ताज में ठहरी हैं, जहाँ से स्टेडियम 12 किमी दूर है। स्टेडियम के इर्द-गिर्द कड़ी नजर रखने के लिए नजदीक की इमारतों में भी सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।

मुंबई में 2008 के आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेटिया रिश्ता टूटा हुआ है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह का इस मैच को देखने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

मोहाली के एसएसपी जीपीएस भुल्लर ने कहा कि पूरी सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए पाँच एसएसपी तैनात किए जाएँगे। हम कुछ भी कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। यह बहुस्तरीय सुरक्षा होगी। इसकी अंदरूनी सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी और एनएसजी पर जबकि बाहरी सुरक्षा अर्धसैनिक बलों तथा पुलिस के हाथों में होगी।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के अलावा बड़ी संख्या में भारतीय राजनीतिज्ञों तथा मुकेश अंबानी और विजय माल्या सरीखे चोटी के व्यावसायी भी मैच देखने के लिए यहाँ पहुँच रहे हैं। आईसीसी, बीसीसीआई और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के आला अधिकारी भी 30 मार्च को होने वाले मैच में उपस्थित रहेंगे।

भारत और पाकिस्तान के बीच यह मैच दूधिया रोशनी में होगा। मैच के दौरान स्टेडियम में सादी पोशाक में भी सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे।

मैच के लिए बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रशंसक भी पहुँच रहे हैं और शहर के अधिकतर होटल भर गए हैं। बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रेमी आज पीसीए स्टेडियम भी पहुँचे थे। इनमें से कुछ क्रिकेटरों की झलक पाना चाहते थे तो कुछ इस उम्मीद के साथ आए थे कि क्या पता टिकट मिल ही जाए।

चंडीगढ़ में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई। चंडीगढ़ के एसएसपी एचएस दून ने बताया कि हमने चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की है। हमने क्रिकेट टीम और अन्य महत्वपूर्ण मेहमानों को सूचित किया है कि यदि होटल के अपने कमरे से बाहर जाना चाहते हैं तो हमें पहले उसकी सूचना दें ताकि उनके लिए उचित सुरक्षा प्रबंध किया जा सके।

उन्होंने कहा कि हमने होटल ताज के आसपास लगभग 1200 सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं जबकि इससे अधिक पुलिसकर्मी पेट्रोलिंग पर लगे हुए हैं। ट्रैवल एजेंटों के अनुसार सभी तरह के होटल 29 और 30 मार्च के लिए पूरी तरह बुक कर दिए गए हैं। (भाषा)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

रोहित शर्मा ने 12 साल के बाद घरेलू सीरीज हार पर दिया बड़ा बयान

13 विकेट 33 रन मिचेल सैंटनर के ऑलराउंड प्रदर्शन से पस्त भारत, इतिहास में नाम दर्ज

अपनी पहली टेस्ट सीरीज हारते ही रोहित शर्मा बने 21वीं सदी के सबसे खराब भारतीय कप्तान

पुणे टेस्ट में 113 रनों की जीत से न्यूजीलैंड ने रोका 18 सीरीज से चला आ रहा भारतीय जमीन पर टीम इंडिया का विजय रथ

12 साल बाद टूटा है घर का घमंड, न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत में जीती सीरीज