विंडीज पर बड़ी जीत दर्ज करने उतरेगा इंग्लैंड

Webdunia
बुधवार, 16 मार्च 2011 (20:55 IST)
बांग्लादेश से मिली हार से बुरी तरह आहत और कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की चोट के कारण परेशान इंग्लैंड को यदि विश्व कप में अपनी उम्मीदें बरकरार रखनी हैं तो उसे कल यहाँ वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले ग्रुप बी के अपने अंतिम मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

इंग्लैंड के लिए विश्व कप अब तक उतार चढ़ाव वाला रहा है। उसने अब तक दक्षिण अफ्रीका और हॉलैंड को हराया है, लेकिन आयरलैंड और बांग्लादेश जैसी अपेक्षाकृत कमजोर टीमों से उसे हार झेलनी पड़ी जबकि भारत के खिलाफ उसका मैच टाई छूटा। इससे वह ‘करो या मरो’ की स्थिति में पहुँच गया है।

इंग्लैंड के लिए वेस्टइंडीज वाला मैच किसी नाकआउट से कम नहीं है, लेकिन इसमें जीत दर्ज करने पर भी उसका क्वार्टर फाइनल में पहुँचना तय नहीं है। ग्रुप बी से दक्षिण अफ्रीका पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुका है। यदि इंग्लैंड कल जीत भी जाता है तो उसे दक्षिण अफ्रीका की बांग्लादेश पर जीत की दुआ करनी होगी या फिर भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच के परिणाम का इंतजार करना होगा।

दक्षिण अफ्रीका के आठ अंक हैं जबकि भारत के सात अंक हैं। वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के छह छह अंक है जबकि इंग्लैंड पाँच अंक लेकर पाँचवें स्थान पर है।

इंग्लैंड के क्रिकेटरों का कहना है कि टीम ऐसे मुश्किल अवसरों पर हमेशा अच्छा प्रदर्शन करती रही है और वह अब भी विश्व कप जीत सकती है।

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज अपना विजय अभियान जारी रखकर क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित करना चाहेगा। दक्षिण अफ्रीका से पहला मैच हारने के बाद डेरेन सैमी की टीम ने लगातार तीन मैच जीते हैं। उसकी असली परीक्षा हालाँकि अब इंग्लैंड और भारत के खिलाफ होगी।

विश्व ट्वेंटी-20 चैंपियन इंग्लैंड को अब तक दो बार उलटफेर का शिकार होना पड़ा। पहले आयरलैंड ने उसके विशाल स्कोर को बखूबी पार किया और बाद में बांग्लादेश से उसे पराजय झेलनी पड़ी। इससे टीम की धीमी पिचों पर खेलने की क्षमता पर भी सवाल उठाए जाने लगे हैं।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अभी तक स्पिनरों के सामने जूझना पड़ा है। इसका उदाहरण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच रहा जिसमें रोबिन पीटरसन ने उसके शीर्ष क्रम को झकझोर कर एक समय उसका स्कोर 15 रन पर तीन विकेट कर दिया था। ब्राड और जेम्स एंडरसन ने यदि अच्छी गेंदबाजी करके दक्षिण अफ्रीका को नहीं समेटा होता तो इस समय इंग्लैंड की उम्मीदें समाप्त हो गई होती।

वेस्टइंडीज के पास सुलेमान बेन के रूप में बहुत अच्छा स्पिनर है जिन्होंने अब तक 12 विकेट लिए है। वह इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। बाएँ हाथ के एक अन्य स्पिनर निकिता मिलर और आलराउंडर क्रिस गेल की आफ ब्रेक को झेलना भी इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगा। गेल इस मैच के लिये फिट हैं।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी काफी हद तक कप्तान स्ट्रॉस और जोनाथन ट्राट पर निर्भर है। पीटरसन की जगह लेने वाले इयोन मोर्गन ने भी बांग्लादेश के खिलाफ 63 रन की अच्छी पारी खेली। स्ट्रास के लिए गेंदबाजी सबसे बड़ी चिंता है क्योंकि उसके मुख्य गेंदबाज एंडरसन एक मैच को छोड़कर बाकी मैचों में नाकाम रहे हैं।

इंग्लैंड की टीम विश्व कप में कैरेबियाई टीम के खिलाफ अपने रिकॉर्ड से प्रेरणा लेने की कोशिश करेगी। इन दोनों टीमों के बीच जो पाँच मैच हुए हैं उनमें से वेस्टइंडीज ने केवल एक बार जीत दर्ज की है और वह 1979 के विश्व कप फाइनल में।

पिच के मिजाज को देखते हुए उससे स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है। ऐसे में टॉस की भूमिका अहम होगी क्योंकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिये काम आसान नहीं होगा।

शहजाद का खेलना संदिग्ध : वेस्टइंडीज के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले की तैयारी में जुटी इंग्लैंड की टीम को करारा झटका लगा जब तेज गेंदबाज अजमल शहजाद समेत टीम के अहम सदस्य पेट में गड़बड़ का शिकार हो गए हालाँकि कप्तान एंड्रयू स्ट्रास ने उम्मीद जताई कि उनके खिलाड़ी कल मैच से पहले फिट हो जाएँगे।

टीम इस प्रकार हैं:
इंग्लैंड : एंड्रयू स्ट्रास (कप्तान), इयोन मोर्गन, जोनाथन ट्राट, इयान बेल, पाल कोलिंगवुड, रवि बोपारा, मैट प्रायर, टिम ब्रेसनन, ग्रीम स्वान, जेम्स एंडरसन, माइकल यार्डी, अजमल शहजाद, जेम्स ट्रेडवेल, ल्यूक राइट और क्रिस ट्रेमलेट में से।
वेस्टइंडीज : डेरेन सैमी (कप्तान), क्रिस गेल, डेवोन स्मिथ, डेरेन ब्रावो, रामनरेश सरवन, शिवनारायण चंद्रपाल, कीरोन पोलार्ड, डेवोन थामस, सुलेमान बेन, निकिता मिलर, केमार रोच, किर्क एडवर्डस, रवि रामपाल, आंद्रे रसेल और देवेंदर बिशु में से।
अंपायर : अशोका डिसिल्वा (श्रीलंका) और स्टीव डेविस (आस्ट्रेलिया)। तीसरा अंपायर शाविर तारापोर (भारत)। मैच रेफरी : रोशन महानामा (श्रीलंका)।
मैच समय : मैच दोपहर बाद दो बजकर तीस मिनट से शुरू होगा।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

18 घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत के 2 नायक रहे इस सीरीज के खलनायक

INDvsNZ क्या धनतरेस पर न्यूजीलैंड को हरा कर टीम इंडिया ला पाएगी फैंस के चेहरे पर मुस्कान?

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में बल्ले से सीरीज बचाने वाले हरभजन सिंह ने कह दी बड़ी बात

पाक के खिलाफ मिला ग्लेन मैक्सवेल को मौका, ऑस्ट्रेलिया ने कप्तानी पर नहीं खोले पत्ते

बिहार में खेले जाने वाले Asian Champions Trophy के लिए भारतीय हॉकी टीम को मिली नई कप्तान