मोटापे से परेशान, योग से पाएं समाधान

Webdunia
FILE
आधुनिक जीवन और अनियमित भोजन शैली के चलते मोटापे एक समस्या बन कर उभरा है। उसमें भी लोगों का तोंदू होना आम बात हो गई है। इसके कारण व्यक्ति वक्त के पहले ही टायबिटीज, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर आदि गंभीर बीमारियों के फेरे में आ जाता है और फिर बचना मुश्किल।

यदि नियमित योगासन किया जाए और भोजन पर अति आवश्यक ध्यान दिया जाए जो मोटापे की समस्या से बहुत जल्द निजात पाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए दृड़ संकल्प की जरूरत है।

सर्व प्रथम क्या करें : पहले आपको अपनी लाइफ स्टाइल को बदलना होगा। मसलन की भोजन और नींद के समय और मात्रा को बदलना होगा। अधिक कैलोरी या फैट वाले खाने का त्याग करें। कम खाना शुरू करें और नियमित योगा अभ्यास करें।

योग के माध्यम से अगर आप मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो आपको प्रतिदिन योग करना जरूरी है। जरूरी नहीं कि आप योग सिर्फ सुबह के समय ही करें बल्कि आप शाम के समय भी योग कर सकते हैं, लेकिन खाने के कम से कम 3-4 घंटे के बाद।

आसन से पूर्व : सूक्ष्म व्यायाम जिसे अंग संचालन भी कहते हैं। इसे अच्छे से किसी योग टिचर से सिखकर नियमित करें। सूक्ष्म व्यायाम में श्वास प्रश्वांस की क्रियाएं, वक्षस्थल तथा उदर की सभी क्रियाएं कर सकते हैं। इसके नियमित अभ्यास से भी मोटापा य ा तोंद को कम किया जा सकता है।

योग आसन : वज्रासन, मण्डूकासन, उत्तानमण्डूसकासन, उत्तानकूर्मासन, उष्ट्रासन, चक्रासन, उत्तानपादासन, सर्वागांसन व धनुरासन, भुजंगासन, पवनमुक्तासन, कटिचक्रासन, कोणासन, उर्ध्वाहस्तोहत्तातनासन, पद्मासन इत्यादि करने चाहिए।

Show comments

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आंवला और शहद, जानें 7 फायदे

थकान भरे दिन के बाद लगता है बुखार जैसा तो जानें इसके कारण और बचाव

गर्मियों में करें ये 5 आसान एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा वजन

वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है ब्राउन राइस, जानें 5 बेहतरीन फायदे

गर्मियों में पहनने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 फैब्रिक, जानें इनके फायदे

फ़िरदौस ख़ान को मिला बेस्ट वालंटियर अवॉर्ड

01 मई: महाराष्ट्र एवं गुजरात स्थापना दिवस, जानें इस दिन के बारे में

चित्रकार और कहानीकार प्रभु जोशी के स्मृति दिवस पर लघुकथा पाठ

गर्मियों की शानदार रेसिपी: कैसे बनाएं कैरी का खट्‍टा-मीठा पना, जानें 5 सेहत फायदे

Labour Day 2024 : 1 मई को क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस?