अंगुलियों को स्वस्थ और मजबूत बनाएं

Webdunia
FILE
शरीर में हमारे हाथ और पैर सबसे कर्मठ अंग माने जाते हैं। हाथ और पैरों में भी अंगुलियां न हो तो यह कार्य नहीं कर पाएंगे। इसीलिए अंगुलियों की देखभाल बहुत जरूरी है। यहां प्रस्तुत है हाथों की अंगुलियों को स्वस्थ और सुंदर बनाएं रखने के लिए योगा एक्सरसाइज।

एक्सरसाइज की विधि :
स्टेप 1- दंडासन में बैठकर दोनों हाथों को सामने फैलाकर हथेलियों को भूमि की ओर रखें। फिर अंगुलियों को बलपुर्वक धीरे-धीरे मोड़ें और सीधा करें। अर्थात मुठ्ठी बंद करना ओर खोलना। इस अभ्यास को 8-10 कर सकते हैं।

स्टेप 2- इसके पश्चात अंगुठे को मोड़कर अंगुलियों से दबाते हुए मुक्के जैसी आकृति बनाएं, फिर धीरे-धीरे खोलें। इस प्रकार 10-12 बार कर सकते हैं।

स्टेप 3- अंगुठे को मोड़कर अंगुलियों से दबाते हुए दोनों हाथों की मुठ्ठियां बन्द करके सामने कंधे के समानान्तर सीधा रखें तथा मुठ्ठियों को क्लाकवाइज और एंटीक्लाकवाइज घुमाएं। कोहनियां सीधी रहनी चाहिए। इस अभ्यास को 4-6 बार कर सकते हैं।

स्टेप 4- दोनों हाथों को सामने फैलाकर हाथों के अंगुठे को बारी- बारी से सभी अंगुलियों से स्पर्श कराएं। जैसे हम अंगुलियों पर गिनति ‍गिनते हैं उसी तरह। ऐसा 8-10 बारे करें।

स्टेप 5- अंगुलियों के पृष्ठ भाग के नाखुन वाले हिस्से को अंगुठे से दबाएं। इस एक्सरसाइज में प्रत्येक अंगुली से शून्य की आकृति बनेगी। एक हाथ से 4 से 6 बार करें।

इसका लाभ : उक्त एक्सरसाइज से हाथों की अंगुलिया सुंदर, लचकदार और सुदृढ़ होती है, साथ ही हथेलियां भी सुंदर आकार ले लेती है। यह एक्सरसाइज पूरे हाथ पर प्रेशर डालली है जिस कारण कंधों से लेकर हथेलियों तक हाथों की एक्सरसाइज हो जाती है।

योग चिकित्सा अनुसार हाथों में कुछ ऐसे स्पॉट होते हैं जिनका संबंध हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों से होता है। अंगुलियों से निकलकर हृदय, फेंफड़े आदि सभी भागों में गई धमनियों में रक्त का प्रभाव सुचारू रूप से संचालित होने के कारण शरीर के अन्य अंग भी लाभ पाते हैं। इसलिए अंगुलियों की एक्सरसाइज बहुत जरूरी है।

Show comments

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आंवला और शहद, जानें 7 फायदे

थकान भरे दिन के बाद लगता है बुखार जैसा तो जानें इसके कारण और बचाव

गर्मियों में करें ये 5 आसान एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा वजन

वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है ब्राउन राइस, जानें 5 बेहतरीन फायदे

गर्मियों में पहनने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 फैब्रिक, जानें इनके फायदे

फ़िरदौस ख़ान को मिला बेस्ट वालंटियर अवॉर्ड

01 मई: महाराष्ट्र एवं गुजरात स्थापना दिवस, जानें इस दिन के बारे में

चित्रकार और कहानीकार प्रभु जोशी के स्मृति दिवस पर लघुकथा पाठ

गर्मियों की शानदार रेसिपी: कैसे बनाएं कैरी का खट्‍टा-मीठा पना, जानें 5 सेहत फायदे

Labour Day 2024 : 1 मई को क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस?