Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

योग के इन 3 सरल तरीकों से कम कर सकते हैं तोंद

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

अनिरुद्ध जोशी

21 June Yoga Day: तोंद कम करने का एक बहुत ही आसान उपाय है कि आप सूर्य नमस्कार की चौथी स्टेप को दोनों ही बार से कम से कम 12 बार करें। यह बहुत ही सरल तरीका है। इसके अलावा आपके लिए योगा डे पर हम लाए हैं बहुत ही सरल 3 योगासन।
 
1. तोलांगुलासन (Tolangulasana) : वजन तौलते वक्त दोनों तराजू संतुलन में रहते हैं अर्थात तराजू का कांटा बीचोबीच रहता है। उसी तरह इस योगासन में भी शरीर का संपूर्ण भार नितंब पर आ जाता है और व्यक्ति की आकृति तराजू जैसी लगती है इसीलिए इसे तोलांगुलासन कहते हैं। इस आसन में आलकी पालकी मारकर सो जाते हैं और फिर हिप के नीचे हथेलियों को रखते हुए कमर के बल उठते हैं और दूसरी ओर से आलकी पालकी सहित पैरों को भी उठाते हैं। इस स्थिति में पूरा वजन हिप पर ही आ जाता है।
webdunia
2. उत्तानपादासन (uttanpadasana) : यह एक ऐसा योग है जिसको नियमित करने से तुरंत ही पेट अंदर होने लगता है, खासकर वह अपच, कब्ज, मोटापा, तोंद और अन्य पेट संबंधी बीमारियों से बचाता है। इस आसन को पीठ के बल लेटकर किया जाता है। दोनों हाथों की हथेलियों को भूमि पर दबाते हुए दोनों पैरों को एक साथ उठाकर उपर कहते हैं।
 
3. मलासन में बैठकर करें ये एक्सरसाइज : जिस तरह हम शौचालय या टॉयलेट में बैठते हैं उसे मलासन कहते हैं। मलासन में बैठकर आपको हाथ के दोनों पंजे भूमि पर जमाना है। दोनों घुटनों को मोड़ते हुए मल त्याग करने वाली अवस्था में बैठ जाएं। फिर दाएं हाथ की कांख को दाएं और बाएं हाथ की कांख को बाएं घुटने पर टिकाते  हुए हाथ के दोनों पंजों को भूमि पर जमाना है। इसके बाद जंघा से टिके कुल्हे को उपर की ओर उठाना है और पुन: जंघा से टिकाना है। ऐसे कम से कम 20 बार करना है। इसे पेट और कमर की मांसपेशियों का व्‍यायाम होता है।
webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

strong digestion tips : कौन से फूड बिगाड़ते हैं डाइजेशन