आस्था से खिलवाड़ करते भक्ति मैसेज-2

भक्ति मैसेजेस भेजकर आनंदित होते युवा

Webdunia
ND

धार्मिकता का माखौल उड़ाते यह भक्ति मैसेज मजाक का पर्याय बन रहे हैं। अपने फायदे या फिर लाभ के लिए इनका इस्तेमाल करने से युवा वर्ग बाज नहीं आ रहा हैं। खास बात यह है कि मोबाइल जैसे महत्वपूर्ण उपकरण को और भी कई ऐसी बातों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा जिससे समाज में विकृति फैल रही है।

आस्था के मामले में लोग एक-दूसरे को भ्रमित कर रहे हैं। धार्मिक संदेशों का यह फलसफा कुछ देर के लिए तो खुशियाँ देने वाला होता है। इस पर विचार किया जाए तो निश्चित ही भेजने वाले को इसकी अहमियत समझ आ जाएगी।

पेशे से इंजीनियर रवि ने अपनी बुआ (शिक्षिका) को एसएमएस किया। करीब दस लोगों को भेजे गए एसएमएस में संदेश के साथ लिखा था कि आप भी कम से कम दस लोगों को यह एसएमएस भेजें अन्यथा अनिष्ट हो जाएगा। ऐसा करने वालों में सिर्फ रवि ही नहीं बल्कि काफी लोग हैं जो इस अंधविश्वास में फँसकर खुद का समय और पैसा तो बर्बाद करते हैं साथ ही दूसरों को भी भ्रमित कर देते हैं।

ND
' जय माँ शेरावाली' यह संदेश वैष्णोदेवी जम्मू से चलकर आया है। इसे नौ लोगों को भेजो तो 48 घंटे के अंदर तुम्हारी मनोकामना पूर्ण होगी। लेकिन इस श्रृंखला को तोड़ने पर आपके साथ कुछ अनिष्ट भी हो सकता है, इसलिए इसे दस लोगों को भेज देना।

हनुमान के इन छ: नामों को 12 लोगों को भेजो- 'हनुमान, अंजनि पुत्र, पवन पुत्र, रामदूत, बजरंग बली, महाबली,' तो इस शनिवार तक एक अच्छी खबर मिलेगी। श्रद्धा और आस्था से भरे ऐसे मैसेज आजकल हर मोबाइल यूजर के इन बॉक्स में होते हैं।

कई लोग पूरी आस्था के साथ इन्हें दूसरे लोगों तक पहुँचाते भी हैं। इस उम्मीद के साथ कि शायद ऐसा करने से उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाए। उनकी इस आस्था का कोई गलत फायदा उठा रहा है और उनकी इन भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

कभी शिर्डी, कभी रामेश्वरम तो कभी अमरनाथ आदि कई पवित्र स्थलों से भक्तों द्वारा भेजे जाने वाली मुरादों को पूर्ण करने वाले इन मैसेजेस में मनोकामना पूर्ण करने के साथ-साथ अप्रत्यक्ष रूप से श्रृंखला तोड़ने पर कुछ गलत होने की चेतावनी भी रहती है। जिसके चलते हर कोई कुछ गलत न हो जाए इस डर से यह मैसेज अपने फ्रेण्ड्स या रिश्तेदारों को भेज देते हैं।


Show comments

Oldest religion in the world: दुनिया का सबसे पुराना धर्म कौनसा है?

Shukra Gochar : शुक्र करेंगे अपनी ही राशि में प्रवेश, 5 राशियों के लोग होने वाले हैं मालामाल

Mahabharat : महाभारत में जिन योद्धाओं ने नहीं लड़ा था कुरुक्षेत्र का युद्ध, वे अब लड़ेंगे चौथा महायुद्ध

Daan punya: यदि आप भी इस तरह से दान करते हैं तो कंगाल हो जाएंगे

Lakshmi prapti ke upay: माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो घर को इस तरह सजाकर रखें

19 मई 2024, रविवार के शुभ मुहूर्त

Vaishakha Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा के दिन करें ये 5 अचूक उपाय, धन की होगी वर्षा

Shani sade sati: कब और किस समय शुरू होगी इन 3 राशियों पर शनि की साढ़े साती?

Lakshmi prapti ke upay: माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो घर को इस तरह सजाकर रखें

Shukra Gochar : शुक्र करेंगे अपनी ही राशि में प्रवेश, 5 राशियों के लोग होने वाले हैं मालामाल