मैक्सिको में ‘प्रलय के दिन’ की तैयारी!

Webdunia
सोमवार, 2 जनवरी 2012 (18:52 IST)
BBC
दुनियाभर में नया साल जश्न, खुशियों और शुभकामनाओं का संदेश लेकर आया है, लेकिन मैक्सिको के लोग ‘प्रलय के दिन’ को देखते हुए अलग ही किस्म की तैयारियों में जुटे हैं।

दरअसल इस साल हजारों की संख्या में पर्यटक मैक्सिको में मौजूद माया सभ्यता के प्राचीन मंदिरों के दर्शन के लिए आएंगे और इसकी वजह है कि माया सभ्यता के मुताबिक दुनिया 21 दिसंबर 2012 को खत्म हो जाएगी।

मैक्सिको के पर्यटन विभाग ने तापाचुला शहर के बीचोंबीच इस तारीख को याद दिलाती एक विशाल घड़ी लगाई है। लगभग दो हजार साल पहले माया सभ्यता का विस्तार केंद्रीय अमेरिका और उसके आसपास के भू-भाग में फैला था।

बीबीसी संवाददाता टॉम एस्सलमॉन्ट के मुताबिक माया सभ्यता की निशानी के रुप में हर साल हजारों की संख्या में लोग इन मंदिरों को देखने आते हैं। हालांकि इस साल ये संख्या कई गुना बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि इस बार पर्यटकों में प्रलय की भविष्यवाणी को लेकर खासी उत्सुकता है।

माया सभ्यता के कुछ जानकारों के मुताबिक इन विशाल मंदिरों में से एक पर ‘प्रलय की तारीख खुदी है,’ जबकि कुछ अन्य जानकार मानते हैं कि ये तारीख केवल एक युग के अंत को दर्शाती एक गणना है।

माया सभ्यता का अंत 19वीं सदी में हुआ और पीछे छूटे ऐसे कई भव्य मंदिर जल्द ही वर्षा वनों की चपेट में आ गए। इस सभ्यता ने अपने लिए एक अलग गणित का विकास किया जिसमें कुछ खास अंक बेहद महत्वपूर्ण थे।

इस सभ्यता में समय का आकलन 394 साल के हिसाब से होता था जिन्हें 'बकटुन्स' कहा जाता था। इन्हीं परंपराओं को निभाते हुए यहां आने वाले कुछ लोग समय की इन गणनाओं के आधार पर अपने संदेश और अपनी मनोकामनाएं यहां सहेज कर रखते हैं।

Show comments

Heatwave In India: भीषण गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, पारा 50 के पार

मणिशंकर अय्यर ने क्या गलती की, मांगनी पड़ी माफी

नवाज शरीफ की जुबां पर 25 साल बाद आया सच, भारत के साथ यूं किया धोखा

Indore: मुकदमा खारिज किए जाने से नाखुश वादी ने न्यायाधीश की ओर जूतों की माला फेंकी

क्या मोदी सरकार 3.0 में रविवार के दिन छुट्‍टी नहीं रहेगी?

Realme GT 6T 5G मचा देगा तूफान, 5500mAh की बैटरी के साथ धांसू फीचर्स

50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ Motorola Edge 50 Fusion, जानिए क्या है कीमत

iQOO Z9x 5G : लॉन्च हुआ सबसे सस्ता गेमिंग स्मार्टफोन, धांसू फीचर्स

Realme का सस्ता 5G स्मार्टफोन, रोंगटे खड़े कर देंगे फीचर्स, इतनी हो सकती है कीमत

15000 में दुनिया का सबसे पतला स्मार्टफोन, 24GB तक रैम और 60 दिन चलने वाली बैटरी