मोती एक फायदे अनेक

मोती : रॉयल व्यक्तित्व की पहचान

Webdunia
NDND
फैशन के इस दौर में आभूषणों की कोई कमी नहीं है। सोने, चांदी, हीरे व प्लेटीनम की तरह ही एक आकर्षक वस्तु है मोती। मोती रोमन साम्राज्य से ही बहुत प्रचलित रहा है। समुद्र में पाया जाने वाला यह मोती अपनी पहुंच बहुत ऊपर तक बना चुका है। प्राचीनकाल में मोती रॉयल माने जाते थे। पहली बार मोती। 19 वीं शताब्दी में हेनरी फिलिप ने खोजा था जो 2 इंच लंबा था। यह ब्रिटिश संग्रहालय में रखा गया था।

समुद्र से प्राप्त मोती आकार में ज्यादा अच्छा नहीं पाया जाता, इसलिए उसे कारीगरों द्वारा नए रूप में ढाला जाता है। आजकल कई कंपनियां इसका उत्पादन कर रही हैं। विभिन्न प्रकार के रंगों व आकर में पाया जाने वाला यह मोती आधुनिक नारी के पसंदीदा आभूषणों में शामिल हो गया है। इवनिंग वियर और सूट व साड़ी के साथ मोती से बना नेकलेस व अन्य आभूषण परफेक्ट मेचिंग देते हैं। मोती के बहुप्रचलित रंग सफेद, गुलाबी एवं क्रीम हैं।

  विभिन्न प्रकार के रंगों व आकर में पाया जाने वाला यह मोती आधुनिक नारी के पसंदीदा आभूषणों में शामिल हो गया है। इवनिंग वियर और सूट व साड़ी के साथ मोती से बना नेकलेस व अन्य आभूषण परफेक्ट मेचिंग देते हैं।      
मोती से बने अभूषण हर तरह के उत्सव, पार्टी इत्यादि अवसरों पर सहर्ष रूप से पहने जाते हैं। मोती भी कई तरह की वैरायटी में पाया जाता है। किसी अच्छे मोती की पहचान करना बहुत मुश्किल होता है। किसी भी साधारण मोती की चमक को देखकर हम उस पर मुग्ध हो जाते हैं।

यदि आप भी मोती खरीदने जा रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि साधारण मोती अपनी सतह पर से प्रकाश को परावर्तित कर देता है, जबकि अच्छा एवं वास्तविक मोती भी ज्यादा चमक देता है।

मोती अन्य रत्नों की तरह राशि के अनुसार ग्रह शांति के लिए भी पहना जाता है। महिलाओं से लेकर कॉलेज तक की किशोरियों द्वारा मोती से बने सुंदर आभूषण पहने जाते हैं और अपनी छटा बिखेरते हैं।

इन्हीं रंग-बिरंगे मोतियों से बनी अँगूठिया ँ, नेकलेस, कान की बाली एवं ब्रेसलेट् विदेशियों द्वारा भी शौक से पहने जाते हैं। तो जाइए आप भी अपने बजट के अनुसार मोतियों से बने सुंदर आभूषण खरीदिए।

Show comments

गर्भवती महिलाओं को क्यों नहीं खाना चाहिए बैंगन? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

हल्दी वाला दूध या इसका पानी, क्या पीना है ज्यादा फायदेमंद?

ज़रा में फूल जाती है सांस? डाइट में शामिल ये 5 हेल्दी फूड

गर्मियों में तरबूज या खरबूजा क्या खाना है ज्यादा फायदेमंद?

पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड, मुश्किल दिनों से मिलेगी राहत

मेडिटेशन करते समय भटकता है ध्यान? इन 9 टिप्स की मदद से करें फोकस

इन 5 Exercise Myths को जॉन अब्राहम भी मानते हैं गलत

क्या आपका बच्चा भी हकलाता है? तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

जर्मन मीडिया को भारतीय मुसलमान प्रिय हैं, जर्मन मुसलमान अप्रिय

Metamorphosis: फ्रांत्स काफ़्का पूरा नाम है, लेकिन मुझे काफ़्का ही पूरा लगता है.