प्रकाश करात

Webdunia
FILE
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी) के महासचिव और देश के प्रमुख वामपंथी नेता प्रकाश करात का का जन्‍म 7 फ़रवरी सन् 1948 को लेतपदन (बर्मा) में हुआ।

करात के पिता ब्रिटिश राज के दौरान बर्मा रेलवे में कार्यरत थे। सन् 1957 में उनके परिवार की भारत वापसी के बाद उन्‍होंने मद्रास क्रिश्‍चियन कॉलेज प्रारंभिक से शिक्षा ग्रहण की।

मलयाली जाति और केरल से संबंध रखने वाले करात अर्थशास्‍त्र में स्‍नातक के बाद करने के बाद ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी से राजनीति में की छात्रवृत्‍ति के साथ डिग्री प्राप्त की। करात की राजनीति की शुरुआत छात्र जीवन में एडिनबर्ग विश्‍वविद्यालय में रंगभेद का विरोध करने के साथ की।

ब्रिटेन से भारत लौटने के बाद करात ने जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय में पीएचडी हेतु शोध किया। करात 'स्‍टूडेंट फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया' के प्रर्वतकों में से एक हैं। करात भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी में सम्‍मिलित हो गए और केरल के दिग्‍गज कम्‍युनिस्‍ट नेता एके गोपालन के सहायक के तौर पर कार्य करने लगे। प्रकाश करात मार्क्सवादी पार्टी के कद्दावर नेता माने जाते हैं।

करात सन् 1982 से 1985 तक भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की दिल्‍ली राज्‍य कमेटी के सचिव रहे हैं। 1992 में भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की मुख्‍य कार्यकारी और राजनीतिक कमेटी 'पॉलित ब्‍यूरो' के सदस्‍य बनें। 2005 में उन्‍हें भारतीय मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी का सचिव घोषित किया गया।

Show comments

Reels पर तकरार, क्यों लोगों में बढ़ रहा है हर जगह वीडियो बनाने का बुखार?

क्या है 3F का संकट, ऐसा कहकर किस पर निशाना साधा विदेश मंत्री जयशंकर ने

कौन हैं स्‍वाति मालीवाल, कैसे आप पार्टी के लिए बनी मुसीबत, पिता पर लगाए थे यौन शौषण के आरोप?

रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक अपील, आपको अपना बेटा सौंप रही हूं

कांग्रेस, सपा सत्ता में आई तो राम मंदिर पर बुलडोजर चलाएंगी

पोते के यौन शोषण मामले को लेकर क्या बोले पूर्व PM देवेगौड़ा?

live : केजरीवाल के घर से बिभव कुमार गिरफ्तार, वकीलों के साथ पुलिस ने की धक्का मुक्की

आतिशी का दावा, स्वाति मालीवाल को कहीं चोट नहीं लगी, बिभव कुमार गिरफ्तार

लोकसभा चुनाव के बाद मोहन कैबिनेट का विस्तार!, खराब परफॉर्मेंस वाले मंत्रियों की छुट्टी तय, कांग्रेस से आए नेता बनेंगे मंत्री

थप्पड़ कांड के बाद वायरल हुआ कन्हैया कुमार का वीडियो, भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप