क्या आपने आजमाए हैं हेल्दी डाइट ऑप्शन

Webdunia
* किसी एक समय के खाने में स्लो-टू-ईट फूड को शामिल करें। इस तरह के फूड का मतलब होता है, धीरे-धीरे खाए जाने वाले फूड। गरम-गरम सूप, फ्रूट सलाद, स्प्राउट्‍स आदि को इसमें शामिल कर सकते हैं।

FILE


* अभी तक नॉनस्टिक स्प्रे नहीं खरीदा है, तो खरीद लें। नॉनस्टिक बर्तनों पर इसका इस्तेमाल करें। अगर ऐसा नहीं कर स कत े हैं, तो नॉनस्टिक बर्तनों पर एक साफ छोटे कपड़े से तेल लगाएं। इससे अनचाहा तेल खाने से बचे ंग े।


* अपने फ्रिज में एक कप पके हुए ब्राउन राइस रखें। इसे बची हुई सब्जियों के साथ खाएं। यह एक हेल्दी डाइट ऑप्शन है।

FILE


* हमेशा किसी पार्टी में जाने से पहले घर में थोड़ी कम कैलोरी का स्नैक्स खा लें। ऐसा करके आप पार्टी में अधिक तला-भुना खाने से बच जाए ंग े।


* घर में बड़ा समारोह हो रहा है, कई तरह के पकवान बने हैं, हर पकवान की थोड़ी-थोड़ी मात्रा अपनी प्लेट में डालने के बजाए अपनी फेवरेट डिश को ही खाएं। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि फेवरेट डिश का यह मतलब नहीं कि प्लेट को ऊपर तक उसी से भर लें। एक नियत मात्रा में ही खाएं।

WD


* रेस्तरां में खाने का मतलब यह नहीं है कि ऑर्डर की गई सभी चीजों को चट कर जाएं, क्योंकि उसमें आपके पैसे लगे हैं। बेहतर होगा कि बचे खाने को पैक कराकर घर ले जाएं।


* रिसर्च बताती हैं कि क्रेविंग यानी कुछ भी खाने की ललक केवल 5 मिनट के समय के लिए रहती है। इस दौरान अगर खुद पर नियंत्रण कर लिया, तो कुछ भी ऊलजलूल खाने से खुद को बचा ले ंग े।

WD


* आप टेलीविजन के सामने बैठकर 40 प्रतिशत अधिक खाना खा ल ेत े हैं, ऐसा एक अध्ययन में पाया गया है।

* अनहेल्दी यानी बैड कार्बोहाइड्रेट जैसे मैदा, रिफाइंड शुगर, वाइट राइस को भोजन में कम से कम शामिल करें। इसमें फाइबर और पोषक तत्व नहीं के बराबर होते हैं। इस तरह कार्बोहाइड्रेट बहुत तेजी से पच जाता है। इससे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने की आशंका होती है। हेल्दी कार्बोहाइड्रेट को गुड कार्बोहाइड्रेट कहा जाता है। इसमें साबुत अनाज, बींस, फल आते हैं। इस तरह के कार्बोहाइड्रेट का पाचन धीरे-धीरे होता है। इससे पेट भरा-भरा लगता है। यह ब्लड शुगर और इंसुलिन को नियंत्रण में रखता है ।

समाप्त

वेबदुनिया पर पढ़ें

Show comments
सभी देखें

जरुर पढ़ें

इस Mothers Day अपनी मां को हाथों से बनाकर दें ये खास 10 गिफ्ट्स

मई महीने के दूसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है Mothers Day? जानें क्या है इतिहास

वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है ब्राउन राइस, जानें 5 बेहतरीन फायदे

इन विटामिन की कमी के कारण होती है पिज़्ज़ा पास्ता खाने की क्रेविंग

गर्मियों में ये 2 तरह के रायते आपको रखेंगे सेहतमंद, जानें विधि

सभी देखें

नवीनतम

गर्मियों में हाथों को खूबसूरत बनाएंगे ये 5 तरह के नेल आर्ट

आखिर भारत कैसे बना धार्मिक अल्पसंख्यकों का सुरक्षित ठिकाना

रामानुजाचार्य जयंती 2024: जानें जन्म कथा और उनके उपदेश

शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए रूटीन में शामिल करें ये 5 एनिमल पोज़

Mothers Day 2024 Quotes: मां के बारे में इन 10 महान पुरुषों की महान बातें