दिल की चमत्कारिक गोली 'पोली पिल'

Webdunia
ND
ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एक नई चमत्कारिक गोली तैयार की है जो दिल की बीमारी से पीड़ित 80 प्रतिशत मरीजों की जान बचा लेगी। इस चमत्कारिक गोली का नाम 'पोली पिल' रखा गया है।

इस गोली को शोधकर्ता 'फाइव इन वन' भी कह रहे हैं। यह पाँच प्रकार से दिल के मरीजों पर असर करेगी। वैज्ञानिकों के जिस दल ने इस गोली का निर्माण किया है उनका दावा है कि यह संसार में हर साल दिल के दौरे से होने वाली एक लाख असामयिक मौतों को रोकेगी।
  ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एक नई चमत्कारिक गोली तैयार की है जो दिल की बीमारी से पीड़ित 80 प्रतिशत मरीजों की जान बचा लेगी। इस चमत्कारिक गोली का नाम 'पोली पिल' रखा गया है।      


उनका यह भी दावा है कि इस गोली को नियमित खाकर कोई भी 55 वर्ष या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति अगले 20 वर्षों तक स्वस्थ जीवन जी सकता है। अपनी इस सफलता पर वैज्ञानिकों का कहना है कि यह गोली अभी बाजार में पाँच वर्षों में आ पाएगी। इसके तत्व मरीज की धमनियों में जमे रक्त के थक्के को हटाने में मदद करेंगे और इसमें मौजूद अन्य तीन दवाओं का मिश्रण मरीज के उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करेगा।

इस दवा को बनाने वाले लंदन के वोल्फसन इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेन्टिव मेडिसन का कहना है कि हम इस गोली की कीमत एक पाउंड तक करना चाहते हैं। इंस्टीट्यूट के अनुसार इस गोली को बनाने के लिए उनके वैज्ञानिक पिछले पाँच वर्षों से मेहनत कर रहे हैं और पिछले सप्ताह ही इसके सैंपल हाथ में आए हैं।

Show comments

गर्भवती महिलाओं को क्यों नहीं खाना चाहिए बैंगन? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

हल्दी वाला दूध या इसका पानी, क्या पीना है ज्यादा फायदेमंद?

ज़रा में फूल जाती है सांस? डाइट में शामिल ये 5 हेल्दी फूड

गर्मियों में तरबूज या खरबूजा क्या खाना है ज्यादा फायदेमंद?

पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड, मुश्किल दिनों से मिलेगी राहत

चार चरणों के मतदान में उभरी प्रवृत्तियां काफी संकेत दे रही है

ऑफिस में बैठे-बैठे बढ़ने लगा है वजन?

Negative Thinking: नकारात्मक सोचने की आदत शरीर में पैदा करती है ये 5 बीमारियां

नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेगनेंसी में करें ये 4 एक्सरसाइज