वीडियो गेम से होता है टेंशन कम

असरकारी है मैट्रिक्स का जादू

Webdunia
बुधवार, 8 जून 2011 (10:52 IST)
ND
सामाजिक बुद्धिमत्ता पर आधारित वीडियो गेम तनाव कम करने में सहायक होते हैं। कनाडा के मैकतगल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा बनाया गए वीडियो गेम 'मैट्रिक्स' ने लोगों में जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने और समाज के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने में सहायता की ।

कनाडा के मैकतगल विश्वविद्यालय में हुए अनुसंधान में यह बात सामने आई है कि सामाजिक बुद्धिमत्ता पर आधारित वीडियो गेम तनाव कम करने में सहायक होते हैं। विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा बनाया गए वीडियो गेम 'मैट्रिक्स' ने लोगों में जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने और समाज के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने में सहायता की।

मैकगिल विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर मार्क बैल्डविन ने कहा, हम जानते थे कि इस तरह के गेम्स बनाए जा सकते हैं, जो लोगों को अपने आसपास के माहौल को बेहतर और सकारात्मक ढंग से समझने की प्रेरणा दें। लेकिन हम लैब के बाहर लोगों की तनावपूर्ण जिंदगी पर इसके प्रभाव को देखकर हैरान हैं।

इस गेम के लिए काल सेंटर के 23 कर्मचारियों को उदास चेहरों के बीच छिपे मुस्कुराते हुए चेहरों को क्लिक करने को कहा गया। शोध में यह पाया गया कि इस खेल को लगातार खेलने वाला व्यक्ति धीर-धीरे सकारत्मक व्यवहार अपना लेता है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि इस तरह के खेलों को खेलने के बाद व्यक्ति को बढ़ाने वाले हारमोन 'कारटिजाल' में 17 फीसदी की कमी दर्ज हुई।

बैल्डविन के अनुसार इन गेम्स को कई तरह की परेशानियों से निपटने के लिए काम में लाया जा सकता है, जैसे सामाजिक तनाव, लोगों से मिलने-जुलने में होने वाली हिचक, सार्वजनिक स्थानों पर बोलने की हिचक आदि। यहाँ तक कि धावक इनके प्रयोग के बाद खराब परिणाम से डरे बगैर बेहतर प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

Show comments

गर्भवती महिलाओं को क्यों नहीं खाना चाहिए बैंगन? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

हल्दी वाला दूध या इसका पानी, क्या पीना है ज्यादा फायदेमंद?

ज़रा में फूल जाती है सांस? डाइट में शामिल ये 5 हेल्दी फूड

गर्मियों में तरबूज या खरबूजा क्या खाना है ज्यादा फायदेमंद?

पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड, मुश्किल दिनों से मिलेगी राहत

मेडिटेशन करते समय भटकता है ध्यान? इन 9 टिप्स की मदद से करें फोकस

इन 5 Exercise Myths को जॉन अब्राहम भी मानते हैं गलत

क्या आपका बच्चा भी हकलाता है? तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

जर्मन मीडिया को भारतीय मुसलमान प्रिय हैं, जर्मन मुसलमान अप्रिय

Metamorphosis: फ्रांत्स काफ़्का पूरा नाम है, लेकिन मुझे काफ़्का ही पूरा लगता है.