बात गर्मी की

Webdunia
मंगलवार, 20 मई 2008 (14:09 IST)
लीना बड़जात्य ा
गर्मियों को शीतल और सेहतमंद बनाने के लिए निम्न बातों पर गौर फरमाएँ -

* गर्मी के मौसम में नीबू पानी, नारियल का पानी और छाछ का सेवन अच्छी मात्रा में करना चाहिए। ये न केवल शरीर को ठंडक पहुँचाते हैं, बल्कि जो पानी शरीर से पसीने के रूप में निकल जाता है, उसकी पूर्ति भी करते हैं।

* बहुत ठंडे पेय पदार्थ पीने से बचें। एकदम गर्मी में ठंडा पानी से कुछ देर के लिए तो अच्छा लगता है, पर शरीर को ठंडक नहीं मिलती। इससे त्वचा की ब्लड वेसल्स पिचक जाती हैं जिससे शरीर से ताप कम निकल पाता है।

* इस मौसम में चाट-पकौड़ी खाने से बचें। चाट में उबले आलू का प्रयोग तो होता ही है, अगर यह आलू उसी दिन उपयोग में लाया जाए तो ठीक है अन्यथा दूसरे दिन इनको चाट में खाने से बीमारी को निमंत्रण देना है। दही-बड़े में दही तथा मावा आदि की भी यही समस्या है।

* कैफीनयुक्त चीजें और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम-से-कम करें। इनमें प्रिजर्वेटिव्स, रंग व शुगर की भरपूर मात्रा होती है। ये अम्लीय प्रकृति और डाईयूरेटिक होते हैं, जो शरीर से पानी मलमूत्र के रूप में निकालते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक्स में फॉस्फोरिक एसिड की मात्रा भीअधिक होती है जिसका प्रभाव पाचन पर पड़ता है। इससे शरीर में से मिनरल्स की मात्रा भी कम हो जाती है।

* कटे हुए फल विशेषकर तरबूज, खरबूजा, सड़े हुए पुराने फल या इनके जूस का कतई सेवन न करें। ताजा फल खरीदें। कटे हुए फल तुरंत उपयोग में लाएँ, यहाँ तक कि फ्रिज में भी ज्यादा समय तक कटे हुए फलों को न रखें।

* खाने में पनीर की सब्जी या दूध से बनी सब्जी जैसे मलाई कोफ्ता आदि का सेवन करें। ये चीजें गर्मी में जल्दी खराब और संक्रमित हो सकती हैं।

* तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे बड़ा, पकौड़े, चिप्स, नमकीन, तेल व घीयुक्त भोजन से बचें, क्योंकि इनमें थर्मल इफेक्ट होता है, जो गर्मी उत्पन्न करता है।

* पानी अच्छी मात्रा में पिएँ। पानी शरीर को ठंडा बनाए रखने में मददगार होता है। पानी पीने से शरीर की गर्मी सही रूप से बाहर निकलती है। पानी शरीर को हाइड्रेट भी करता है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएँ। चाहे आप शारीरिक गतिविधियाँ करें या न करें। हाँ, पर हर जगह का पानी पीने से बचें।

Show comments
सभी देखें

जरुर पढ़ें

धनतेरस सजावट : ऐसे करें घर को इन खूबसूरत चीजों से डेकोरेट, आयेगी फेस्टिवल वाली फीलिंग

दीपावली पार्टी में दमकेंगी आपकी आंखें, इस फेस्टिव सीजन ट्राई करें ये आई मेकअप टिप्स

दीपावली पर 10 लाइन कैसे लिखें? Essay on Diwali in Hindi

फेस्टिव दीपावली साड़ी लुक : इस दिवाली कैसे पाएं एथनिक और एलिगेंट लुक

दिवाली के शुभ अवसर पर कैसे बनाएं नमकीन हेल्दी पोहा चिवड़ा, नोट करें रेसिपी

सभी देखें

नवीनतम

Diwali Fashion : दीपावली के लिए बेस्ट आर्टिफिशियल ज्वेलरी आइडियाज

हाथ जलने पर घबराएं नहीं, जानें तुरंत राहत के लिए ये आसान घरेलू उपाय

दीपावली पर ऐसे बढ़ाएं चेहरे की चमक : कॉन्टूरिंग से पाएं परफेक्ट फेस लुक

दीपावली पर अस्थमा को कहें अलविदा : अपनाएं ये खास योग टिप्स

US Elections: ऑनलाइन सर्वे में 61 प्रतिशत NRI मतदाता हैरिस और 32 प्रतिशत ट्रंप समर्थक