46 वर्षों से जारी हैं 'राम नाम धुन'

सांप्रदायिक सद्‍भाव की अनूठी मिसाल

Webdunia
- धनंजय
ND

सिर्फ एक चौके की जरूरत है। लगातार चौबीस घंटे और हफ्ते के सातों दिन तक चलने वाले राम नाम धुन की 'हाफ सेंचुरी' पूरी हो जाएगी लेकिन इसके पूरा होने में चार साल लगेंगे। जामनगर के ऐतिहासिक बाला हनुमान मंदिर में एक अगस्त 1964 से जो राम नाम का कीर्तन शुरू हुआ है, वह अब तक एक क्षण के लिए भी नहीं रुका है। राम नाम धुन का इस मंदिर का 46 वर्ष का यह रिकॉर्ड 'गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में दर्ज हो गया है।

इस कभी न टूटने वाले 'रिकॉर्ड' की बात क्रिकेट की भाषा में इसलिए की जा रही है क्योंकि नामचीन क्रिकेटर अजय जडेजा इसी शहर के हैं। इसी शहर के राज परिवार ने क्रिकेट की रणजी ट्रॉफी शुरू की थी। पूरे देश से 'ग्लोबल बर्ड वाचर्स कांफ्रेंस' में भाग लेने आए देश विदेश के 700 से अधिक परिंदों के पारखी भी भक्तिभाव के इस रिकॉर्ड से विस्मित हुए बिना नहीं रह सके।

शहर के एक मुसलमान ने जीते जी हर दिन इस रामधुन में भाग लेकर सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल भी पेश की है। शहर के ऐतिहासिक रणमल झील (लखोटा झील) के किनारे स्थित बाला हनुमान मंदिर में रोज आने वाले भक्त भी क्रिकेट की भाषा में ही बात करते हैं।

ND
पिछले एक दशक से भी अधिक समय से लगभग हर दिन इस राम नाम धुन में भाग लेने आने वाले 47 वर्षीय अरविंद पांड्या कहते हैं - राम नाम धुन की हाफ सेंचुरी होने में चार साल बाकी है। राम ने चाहा तो सेंचुरी भी बनेगी । यहाँ ऐसे भक्तों की कमी नहीं है जो भूकंप आ जाए या सुनामी, राम नाम धुन को जारी रखने के लिए पिच पर डटे रहेंगे।

भक्ति के 'पिच' पर डटे रहने के धैर्य की इंतिहा यह है कि गुजरात में 26 जनवरी 2001 को जब विनाशकारी भूकंप आया तो भी यह रामधुन बदस्तूर जारी रही। इस 'नॉन स्टॉप' राम कीर्तन को प्रेभ भिक्षु महाराज ने शुरू किया था। उनके बाद 85 वर्षीय देवदत्त बाबू ने इसे जारी रखने का बीड़ा उठाया। मंदिर में कीर्तन करने वालों के पास देवदत्त बाबू एक कुर्सी पर बैठे ध्यान में लीन थे।

इस मंदिर से जुड़ा एक प्रसंग सांप्रदायिक सद्‍भाव की बड़ी सीख देता है। एक मुसलमान मामद साहब जब तक जीवित रहे और शहर में रहे, रामधनु में भाग जरूर लेते रहे।

Show comments

Vrishabha Sankranti 2024: सूर्य के वृषभ राशि में प्रवेश से क्या होगा 12 राशियों पर इसका प्रभाव

Khatu Syam Baba : श्याम बाबा को क्यों कहते हैं- 'हारे का सहारा खाटू श्याम हमारा'

Maa lakshmi : मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी पर चढ़ाएं ये 5 चीज़

Shukra Gochar : शुक्र करेंगे अपनी ही राशि में प्रवेश, 5 राशियों के लोग होने वाले हैं मालामाल

Guru Gochar 2025 : 3 गुना अतिचारी हुए बृहस्पति, 3 राशियों पर छा जाएंगे संकट के बादल

Pradosh vrat : धन समृद्धि के लिए प्रदोष व्रत के दिन इस स्त्रोत का पाठ

Pradosh vrat : प्रदोष व्रत पर करें 3 उपाय बदल जाएगी किस्मत

Islam : इस्लाम के लिए इन ब्राह्मणों ने अपनी जान दे दी थी?

Mahavir swami: महावीर स्वामी को कैवल्य ज्ञान कब प्राप्त हुआ था?

Ramayan seeta maa : इन 3 लोगों ने झूठ बोला तो झेलना पड़ा मां सीता का श्राप