भारत आजाद होगा

Webdunia
17 अगस् त, 1945 को दिया गया नेताजी का ऐतिहासिक भाषण

भाइयों और बहनों ! भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास का एक महान अध्याय अब काफी निकट है। पूर्वी एशिया में रह रहे भारत की संतानों को इस अध्याय में एक स्थायी जगह मिलने वाली है।
ND

देश की आजादी के लिए आपने तन-मन-धन से जो योगदान दिया ह ै, वह देशभक्ति और भाईचारे का एक बेमिसाल उदाहरण है। मेरे संगठन के आह्वान पर आपने जो उदारता और उत्साह दिखाया ह ै, उसे मैं कभी नहीं भुला सकता। बारहों महीने वसंत की भाँति अपने लाडलों को ‘आजाद हिन्द फौ ज’ और ‘झाँसी रानी रेजीमें ट’ में शामिल होने के लिए भेजा। आपने ‘आजाद हिंद फौ ज ’ की तत्कालीन
  बारहों महीने वसंत की भाँति अपने लाडलों को ‘आजाद हिन्द फौज’ और ‘झाँसी रानी रेजीमेंट’ में शामिल होने के लिए भेजा। आपने ‘आजाद हिंद फौज’ की तत्कालीन सरकार को युद्ध के लिए उदारतापूर्वक धन और जन दान दिए।      
सरकार को युद्ध के लिए उदारतापूर्वक धन और जन दान दिए। संक्षेप में कहा जाए तो आपने एक सच्‍ची संतान की तरह भारत माँ के प्रति अपने कर्त्तव्यों का पालन किया है। आपके योगदान और बलिदानों का तत्‍काल कोई परिणाम न मिलने के कारण मैं आपसे कहीं ज्यादा क्षुब्ध हूँ ।

ये सारी चीजें कभी भी बेकार नहीं जाएँग ी, क्योंकि इसने भारत माता की मुक्ति का मार्ग प्रशस्त किया ह ै, जो विश्व के कोने-कोने में रह रहे भारतीयों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत होगा। आने वाली पीढ़ियाँ आपको दुआएँ देंगी और भारत की आजादी के लिए आपके बलिदानों की गाथा गर्व के साथ सुनाई जाएगी और यही आपकी सबसे बड़ी सफलता होगी। इस ऐतिहासिक अवसर पर मैं आप लोगों से कुछ कहना चाहता हूँ - अपनी तत्कालीन हार पर निराश न हों । खुश रहें और आशावादी बने। साथ ही कभी भी भारत से अपना विश्वास मत खोना। धरती पर ऐसी कोई ताकत नही ं, जो भारत को बाँध सके। भारत आजाद होग ा, जल्द ही होगा।

जय हिन्द!
Show comments

चेहरे को हफ्ते में कितनी बार स्क्रब करना होता है सेफ? जानें स्क्रब करने का सही तरीका

डेट पर जमाना है अपना इम्प्रेशन तो ये 5 Casual Trouser करें ट्राई

महेंद्र सिंह धोनी का ये 1 घंटे वाला फिटनेस मंत्र दे सकता है आपको Workout Motivation

जज्बे को सलाम! बीमारी के बाद काटने पड़े हाथ-पांव, फिर भी संसद पहुंचे, लड़ना चाहते हैं चुनाव

पुरुष गर्मी में चेहरे को तरोताज़ा रखने के लिए ट्राई करें ये 4 आसान फेस पैक

बड़ा मंगल पर हनुमान जी के लिए घर पर बनाएं ये खास भोग, नोट करें रेसिपी

पीले और नारंगी रंग की सब्जियां और फल खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

महंत अवैद्यनाथ की जयंती, जानें 11 खास बातें

छोटे बच्चे को अगर रहती है कब्ज की समस्या, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, मिलेगा आराम

28 मई : स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जयंती, जानिए 5 अनसुने तथ्य