नासा को बढ़ते बजट की चिंता

Webdunia
शनिवार, 11 अक्टूबर 2008 (15:48 IST)
अमेर‍िका में बढ़ती आर्थिक मंदी के बीच अंतरिक्ष एजेंसी नासा को मंगल ग्रह के अपने अभियान के लिए बढ़ते बजट की चिन्ता सता रही है।

नासा मुख्यालय में मंगल अभियान कार्यक्रम के निदेशक डाउग मैकक्यूस्टन ने कहा कि यदि हमें मंगल के लिए वैज्ञानिक प्रयोगशाला 2009 या 2011 में प्रक्षेपित करनी है तो अतिरिक्त बजट आवश्यक होगा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए कितने और बजट की जरूरत होगी और यह कहाँ से आएगा, यह चिंता स्वाभाविक है। इसके लिए बजट पहले से ही 1.6 अरब डॉलर से बढ़कर 1.9 अरब डॉलर पहुँच गया है।

निदेशक ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि संसद इसके लिए हमारी मदद करेगी, क्योंकि सांसद इस अभियान के महत्व को समझते हैं। अनिश्चितता के बावजूद नासा के अधिकारियों ने कहा है कि वे अगले वर्ष 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच एसयूवी वाहन के आकार में यह यान प्रक्षेपित किया जाएगा, क्योंकि इस दौरान मंगल और पृथ्वी एक दूसरे के करीब आएँगे।

पृथ्वी के अलावा अंतरिक्ष में जीवन की खोज में लगी नासा के इस अभियान से पहले स्पिरिट और अपार्च्यूनिटी नाम के दो यान पहले ही मंगल अभियान पर भेजे जा चुके हैं। ये दोनों यान मंगल पर पानी की मौजूदगी का पता लगाने के लिए मंगल के भूमध्य क्षेत्र से तस्वीरें भेज रहे हैं।

मंगल के मौजूदा अभियान में तकनीकी चुनौतियों के कारण मार्स साइंस लैब के ठेकेदार इसके कलपुर्जों की समय रहते आपूर्ति के लिए रात- दिन काम कर रहे हैं, ताकि इसके परीक्षण का काम नवंबर के अंत मे दिसंबर के आरंभ में शुरू किया जा सके।

नासा अभियान की प्रगति की समीक्षा जनवरी में करेगा। यदि यह यान 2009 मे नहीं प्रक्षेपित किया जा सका तो इसे दो वर्ष के लिए आगे बढ़ाना पड़ेगा और इसकी लागत 30 करोड़ डॉलर और बढ़ जाएगी।

Show comments

Heatwave In India: भीषण गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, पारा 50 के पार

मणिशंकर अय्यर ने क्या गलती की, मांगनी पड़ी माफी

नवाज शरीफ की जुबां पर 25 साल बाद आया सच, भारत के साथ यूं किया धोखा

Indore: मुकदमा खारिज किए जाने से नाखुश वादी ने न्यायाधीश की ओर जूतों की माला फेंकी

क्या मोदी सरकार 3.0 में रविवार के दिन छुट्‍टी नहीं रहेगी?

MP Weather : भट्टी की तरह तपे MP के शहर, पारा 48 के पार, बिना आंच के तली पूरियां, हीट वेव का अलर्ट

Heatwave In India : भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, राजस्थान-‍हरियाणा में पारा 50 के पार

मणिशंकर अय्यर ने क्या गलती की, मांगनी पड़ी माफी

नवाज शरीफ की जुबां पर 25 साल बाद आया सच, भारत के साथ यूं किया धोखा

Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव प्रचार के बाद PM मोदी 2 दिन कहां रहेंगे ध्यान में लीन?