बुश करेंगे बुधवार को करार पर दस्तखत

Webdunia
मंगलवार, 7 अक्टूबर 2008 (22:40 IST)
राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश अमेरिकी कांग्रेस से भारत-अमेरिका असैनिक परमाणु करार से संबंधित विधेयक के पारित हो जाने के बाद अब बुधवार को इस पर हस्ताक्षर करके इसे कानून का रूप देंगे। उम्मीद की जाती है कि इस दौरान विधेयक के कुछ प्रावधानों के संबंध में भारत की आशंकाओं को दूर कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह के साथ तीन साल पहले असैनिक परमाणु समझौता करने वाले बुश कल व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में परमाणु करार से संबंधित विधेयक एचआर 7081 पर हस्ताक्षर करेंगे।

व्हाइट हाउस द्वारा भेजे गए निमंत्रण में कहा गया है राष्ट्रपति आपको अमेरिका-भारत परमाणु सहयोग मंजूरी एवं अप्रसार प्रोत्साहन अधिनियम एचआर 7081 पर हस्ताक्षर के दौरान सादर आमंत्रित करते हैं।

अमेरिकी विदेशमंत्री कोंडोलीजा राइस की गत चार अक्टूबर को एक दिवसीय भारत यात्रा के दौरान समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किया जा सका था, क्योंकि भारत ने कहा था कि वह राष्ट्रपति बुश के हस्ताक्षर वक्तव्य को देखने के बाद ही ऐसा करेगा। भारत उम्मीद कर रहा है कि ईंधन आपूर्ति के आश्वासन समेत कुछ निश्चित पहलुओं पर अमेरिकी रुख को साफ करेंगे।

एक अक्टूबर को सीनेट में विधेयक के पारित होने के बाद से ही वरिष्ठ अधिकारी निजी तौर पर कहते रहे हैं कि बुश हस्ताक्षर समारोह का आयोजन करने को उत्सुक होंगे। इसमें उनके पास न सिर्फ अपने प्रशासन के सदस्यों बल्कि सांसदों और भारतीय अमेरिकी समुदाय के सदस्यों का भी शुक्रिया अदा करने का अवसर होगा।

विधेयक को सीनेट के पहले प्रतिनिधि सभा ने अपनी मंजूरी दी थी। इसे प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों में द्विदलीय समर्थन हासिल था। इस करार को भारत के साथ सामरिक संबंधों को प्रोत्साहन देने में बुश प्रशासन की सबसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर माना जा रहा है।

Show comments

स्वाति मालीवाल मामले पर क्या बोलीं प्रियंका गांधी

स्वाति मालीवाल बोलीं- मेरे साथ जो हुआ वो बहुत बुरा था, थप्पड़ मारा गया, केजरीवाल के PA के खिलाफ FIR

iQOO Z9x 5G : लॉन्च हुआ सबसे सस्ता गेमिंग स्मार्टफोन, धांसू फीचर्स

Weather Updates : उत्तर पश्चिम भारत में लू की चेतावनी, दिल्ली में 45 डिग्री पहुंचेगा पारा, कई राज्‍यों में ऑरेंज अलर्ट

घने जंगल में बेफिक्र सो रहा था हाथियों का ये परिवार, IAS ने वीडियो शेयर किया और फिर...

उस पानी से आप हाथ नहीं धोएंगे, जिसे इस गांव के लोग पीते हैं!

यूपी में पीएम मोदी की 3 सभाएं, अमेठी में अमित शाह और राहुल गांधी का शक्ति प्रदर्शन

PM मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज, बोले- बिखर जाएगा गठबंधन, राहुल-अखिलेश चले जाएंगे विदेश

स्वाति मालीवाल से बदसलूकी केस में FIR, कहा- मेरे साथ जो हुआ, बहुत बुरा था

आंध्र हिंसा मामला : केंद्रीय बलों की 25 कंपनियां रहेंगी तैनात, चुनाव आयोग ने गृह मंत्रालय को दिए निर्देश