लीबिया में मिल रही है सफलता-ओबामा

Webdunia
शनिवार, 26 मार्च 2011 (20:16 IST)
लीबिया में गठबंधन सेनाओं की सैन्य कार्रवाई को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि कार्रवाई को कामयाबी मिल रही है और लीबियाई शासक मुअम्मर गद्दाफी के समर्थक बलों को पीछे धकेला जा चुका है, जिससे किसी संभावित मानवीय आपदा को टालने में मदद मिली है।

रेडियो पर अपने साप्ताहिक संबोधन के दौरान ओबामा ने एक बार फिर लीबिया में अमेरिकी थल सेना को भेजने की बात का खंडन किया है और इस कार्रवाई को बहुपक्षीय मिशन बताया है।

देश को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि हम अपने मिशन में कामयाब हो रहे हैं। हमने लीबियाई वायु क्षमता को नष्ट किया है। गद्दाफी समर्थक बल अब लीबिया में आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं और बेनगाजी जैसी जगह से इन्हें पीछे खदेड़ा जा चुका है। नाटो बलों द्वारा लीबिया में की जा रही कार्रवाई के आठ दिन बीतने के बाद ओबामा ने सैन्य कार्रवाई को उचित ठहराते हुए कहा है कि इससे कई निर्दोष लोगों की जान बची है।

उन्होंने कहा कि हमने तेजी से कार्रवाई की जिससे एक मानवीय आपदा को टाला जा चुका है और निर्दोष लोगों, महिलाओं और बच्चों सहित अनगिनत नागरिकों की जान बचाई जा चुकी है।

दूसरी तरफ लीबिया में अमेरिकी बलों के प्रयोग को सीमित बताते हुए एक बार फिर उन्होंने अमेरिकी थलसेना की तैनाती से इनकार किया। उन्होंने कहा कि हम लीबिया में थलसेना की तैनाती नहीं कर रहे हैं। हमारी सेना ने शुरुआती चरण में काफी काबिलियत दिखाई, लेकिन अब यह कार्रवाई व्यापक और अंतरराष्ट्रीय बन चुकी है। जैसे कि इस सप्ताह सहमति बनी थी, इस कार्रवाई की जिम्मेदारी अमेरिका नाटो सहयोगियों को सौंप देगा।

लीबिया की कार्रवाई को लीबियाई जनता का समर्थक और कज्जाफी की सत्ता को उत्तरदायी ठहराने वाला बताते हुए ओबामा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ हम आवश्यक मानवीय सहायता की आपूर्ति कर रहे हैं। हम लीबियाई विपक्ष को सहायता का प्रस्ताव पेश कर रहे हैं।

हमने गद्दाफी की अरबों डॉलर की संपत्ति को प्रतिबंधित कर दिया है, जिससे लीबियाई जनता की जरूरतों और आकांक्षाओं की पूर्ति करने में सहायता मिलेगी। हर दिन गद्दाफी और उनकी सत्ता पर दबाव बढ़ता जा रहा है। ओबामा ने कहा कि यह संदेश साफ और मजबूत है और लीबियाई नागरिकों के खिलाफ गद्दाफी का हमला हर हाल में रुकना चाहिए। (भाषा)

Show comments

Lok Sabha Elections 2024 : मेरी इच्छा है नरेंद्र मोदी फिर से मुख्यमंत्री बनें, नीतीश कुमार की फिर फिसली जुबान

Rajasthan weather : राजस्थान में गर्मी का कहर, फलोदी में तापमान 50 डिग्री के पार

Lok Sabha Elections : राहुल गांधी का दावा, प्रधानमंत्री मोदी गिराना चाहते हैं हिमाचल की सरकार

मोदी, शाह और फडणवीस ने गडकरी की हार के लिए काम किया, संजय राउत का दावा

बेबी केयर सेंटर का मालिक नवीन गिरफ्तार, अस्पताल में आग लगने से हुई थी 7 नवजात की मौत

नहीं थम रहा गर्मी का कहर, देश के 37 शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक

Cyclone Remal का खौफ, ट्रेनों को जंजीरों और तालों से बांधा

Lok Sabha Elections 2024 : मेरी इच्छा है नरेंद्र मोदी फिर से मुख्यमंत्री बनें, नीतीश कुमार की फिर फिसली जुबान

Rajasthan weather : राजस्थान में गर्मी का कहर, फलोदी में तापमान 50 डिग्री के पार

बंगाल के तट से टकराया Cyclone Remal, NDRF की 14 टीमों ने संभाला मोर्चा