गैर जीवन बीमा उद्यम लगाएगा यूको बैंक

करार के लिए कंपनियों से बातचीत जारी

Webdunia
रविवार, 8 जून 2008 (17:58 IST)
यूको बैंक ने गैर जीवन बीमा व्यवसाय में उतरने के लिए अमेरिका स्थित लिबर्टी के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौता करने का निर्णय किया है। बैंक चालू वित्त वर्ष में यह संयुक्त उद्यम लगाएगा।

बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया गैर जीवन बीमा व्यवसाय में उतरने का निर्णय करने के बाद बैंक अमेरिका स्थित लिबर्टी इटली की इंजन और जापान की कुछ अन्य कंपनियों से बातचीत कर रही थी।

उन्होंने कहा हमने इस संयुक्त उद्यम के लिए लिबर्टी को विदेशी साझीदार बनाने का निर्णय किया है। प्रस्तावित संयुक्त उद्यम में यूको बैंक की 30 फीसदी हिस्सेदारी होगी और इस उद्यम में सार्वजनिक क्षेत्र का और एक बैंक साझीदार बनेगा।

नियामक के नियमों के मुताबिक इस संयुक्त उद्यम में लिबर्टी की हिस्सेदारी 26 फीसदी होगी। हालाँकि अधिकारी ने तीसरे साझीदार 'राष्ट्रीयकृत बैंक' के नाम का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि संयुक्त उद्यम के समझौता पर हस्ताक्षर होने में तीन महीने का समय लगने की संभावना है। इसके बाद एक अनुषंगी की स्थापना की जाएगी। यूको बैंक जून के अंतिम सप्ताह में तरजीही संचयी शेयर पीपीसीएस के रूप में 325 करोड़ रुपए जुटाएगा।

यद्यपि बैंक ने अपनी पूंजी के पुनर्गठन के लिए वित्त मंत्रालय की मंजूरी हासिल कर ली है, लेकिन इसे कैबिनेट की मंजूरी मिलना बाकी है।

अधिकारी ने कहा कैबिनेट की मंजूरी किसी भी समय मिल सकती है। उन्होंने कहा कैबिनेट की मंजूरी मिलने पर और पूंजी बाजार की स्थितियों को देखते हुए यूको बैंक बाजार से 450 करोड़ रुपए से 500 करोड़ रुपए जुटाने के लिए फालो ऑन पब्लिक इश्यू जारी करेगा।

अधिकारी ने कहा हमें बाजार की स्थितियाँ सितंबर तक सुधरने की संभावना है। फालो ऑन ऑफर के बाद बैंक में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 54 फीसदी पर आ जाएगी।

Show comments

Reels पर तकरार, क्यों लोगों में बढ़ रहा है हर जगह वीडियो बनाने का बुखार?

क्या है 3F का संकट, ऐसा कहकर किस पर निशाना साधा विदेश मंत्री जयशंकर ने

कौन हैं स्‍वाति मालीवाल, कैसे आप पार्टी के लिए बनी मुसीबत, पिता पर लगाए थे यौन शौषण के आरोप?

रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक अपील, आपको अपना बेटा सौंप रही हूं

कांग्रेस, सपा सत्ता में आई तो राम मंदिर पर बुलडोजर चलाएंगी

शिवपुरी कलेक्टर कार्यालय में भीषण आग, कई विभागों के दस्तावेज जलकर खाक

UP Lok Sabha Election : बृजभूषण के बेटे को लेकर कांग्रेस ने PM मोदी पर साधा निशाना, लगाया यह आरोप...

50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ Motorola Edge 50 Fusion, जानिए क्या है कीमत

कितनी मालदार हैं स्वाति मालीवाल, जिनकी वजह से ‘आप’ में आया भूचाल?

Lok Sabha Election : हिमाचल में कंगना और विक्रमादित्य के बीच होगा कड़ा मुकाबला, दोनों ने किया आक्रामक अंदाज में प्रचार